Coronavirus: कोरोना का सामना करने के लिए भारत पूरी तरह तैयार, अब तक 6 लाख लोगों की हुई स्क्रीनिंग

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 06, 2020 | 01:03 IST

कोरोना की चपेट में विकसित-अविकसित सभी तरह के देश हैं।कैलिफोर्निया में इमरजेंसी घोषित की गई है, भारत से अपने यात्रियों को लाने के लिए ईरान शुक्रवार को स्पेशल फ्लाइट भेजेगा। इस बीच भारत में 31 केस सामने आए हैं।

Coronavirus news in hindi Coronavirus Cases today LIVE updates India Delhi Jaipur Agra Noida
Corona : कोरोना वायरस के फैलाव पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का बयान 
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना के कुल 31 मामले सामने आए, सरकार ने कहा कि पूरी व्यवस्था चाकचौबंद
  • कोरोना से दुनियाभर में करीब 96 हजार लोग संक्रमित, करीब 3300 की हुई मौत
  • अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक मरीज की मौत और 53 पुष्ट मामलों के बाद आपातकाल घोषित
  • शुक्रवार को भारत से अपने यात्रियों को निकालने के लिए ईरान स्पेशल फ्लाइट भेजेगा

नई दिल्ली:  वायरस पर कौन कंट्रोल कर सकता है। इनके लिए सरहद बाधा नहीं बनती, यह काले गोरों में किसी तरह का भेद नहीं करता। इसके लिए हर कोई शिकार है। कोरोना का वायरस चीन की सरहद से निकल कर सभी दिशाओं में फैल चुका है और लोगों में दहशत है। पूरी दुनिया में करीब 96 हजार लोग इसकी चपेट में है तो करीब 3300 लोग काल के गाल में समा चुके हैं। चीन के बाद इटली और ईरान सबसे ज्यादा प्रभावित हैं तो भारत में भी अब तक 31 मरीज ऐसे मिले हैं जिनमें कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है।  कोरोना को लेकर देशभर में क्या चल रहा और कैसी है सरकार की तैयारी।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लिया आईजीआईएयरपोर्ट का जायजा 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने गुरुवार को प्राइवेट अस्पतालों से बैठक में कोरोना से निपटने की उपायों पर चर्चा की। उन्होंने देश की जनता को भरोसा दिया कि किसी तरह से डरने की जरूरत नहीं है। सरकार रोकथाम के साथ साथ जो लोग कोरोना की चपेट में उन पर खास ध्यान दे रही है। उन्होंने आम लोगों से अपील की अफवाहों में न आएं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि 17 जनवरी से ही देश के सात एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की शुरू की गई। उसके बाद स्क्रीनिंग का दायर बढ़ाकर 21 एयरपोर्ट को शामिल किया गया। अब इंटरनेशल फ्लाइट के जरिए जो भी यात्री भारत आ रहे हैं उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। अब तक कुल 6 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। 

इसके साथ ही इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भी जायजा लिया।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना का असर दुनिया के 78 मुल्कों में है। भारत जैसे बड़े मुल्क में इस रोग के फैलाव को रोकने के लिए लगातार प्रयास जारी है ताकि बड़े पैमाने पर कोरोना लोगों को अपनी गिरफ्त में न ले सके। वो एक या दो दिन में चेन्नई एयरपोर्ट का भी जायजा लेंगे।

शुक्रवार से ईरान के लिए राहत की उड़ान
चीन और इटली के बाद ईरान में कोरोना कहर बरपा रहा है। ईरान में 2000 भारती फंसे हैं। ईरान का भीरतीय पक्ष की तरफ से अनुमति के बाद वो भारतीयों को भेजा जा सकता है। इसके साथ ही शुक्रवार को भारत से ईरानी नागरिकों को लाने के लिए ईरान खाली जहाज भेजेगा। इसके अलावा शनिवार को एक और उड़ान भारत के लिए भेजा जाएगा ताकि भारतीय नागरिकों को लाने के लिए आवश्यर सामना उपलब्ध हो सकें। 

 

 

गेविन न्यूसम ने आपातकाल की स्थिति की घोषणा की
कैलिफोर्निया की घोषणा के बाद गेविन न्यूसम ने आपातकाल की स्थिति की घोषणा की, जिसमें एक मृत्यु सहित कोरोनवायरस के 53 पुष्ट मामले थे। मृतक मरीज एक क्रूज जहाज पर सवार था जो पिछले महीने सैन फ्रांसिस्को से मैक्सिको तक गया था।

 


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप का बयान आया सामने
ट्रंप ने कहा-दुनिया भर में लगभग 100,000 कोरोनावायरस के मामलों के साथ और 3,280 मौतें, संयुक्त राज्य अमेरिका क्योंकि हमारी सीमाओं को बंद करने की त्वरित कार्रवाई के कारण, अब तक केवल 129 मामले (40 अमेरिकी लाए गए) और 11 मौतें हुई हैं। हम इन संख्याओं को यथासंभव कम रखने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं।

 

बांग्लादेशी नागरिक में कोरोना !
कोरोना वायरस के संदेह में एक बांग्लादेशी नागरिक को आईडी अस्पताल भेजा गया है। वो RX 797 फ्लाइट से छित्तगांग से आई थी। बताया जा रहा है कि बांग्लादेश में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल सकता है। 
कोरोना पर उद्धव सरकार की नजर
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे का कहना है कि प्रदेश की सभी नगरपालिकाओं और प्रशासन को ताकीद किया गया है कि वो हर एक संदिग्ध शख्स पर नजर रखें जो कोरोना के संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। हमें अगले 10 से 15 दिनों तक ज्यादा सतर्क रहना होगा। इसके साथ ही जिस तरह से पीएम मोदी ने होली पर बड़ी संख्या में नहीं जुटने की अपील की है लोगों को सलाह दी जाती है वो भीड़भाड़ का हिस्सा न बने। कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए बीएमसी मे 24 x 7 हेल्पलाइन नंबर 1916 जारी किया है ताकि लोगों को मदद मिलती रहेगी। 


पाकिस्तान से आने वाले ट्रक ड्राइवरों की जांच
पाकिस्तान से आने वाले ट्रक ड्राइवरों की अटारी सीमा पर जांच की जा रही है ताकि यह पता चल सके कि वो कोरोना वायरस से पीड़ित तो नहीं हैं। अधिकारियों का कहना है कि यह सुनिश्चित करना पहली प्राथमिकता है कि कोई भी शख्स जांच प्रक्रिया से न छूटे।

 

कोरोना की वजह से इंडो- यूरोपियन यूनियन समिट स्थगित
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि कोरोना की वजह से दोनों पक्षों में सहमति बनी है कि मौजूदा हालात में यात्रा करना मुनासिब नहीं होगा। लिहाजा समिट स्थगित कर दी गई है। अगली तारीख दोनों पक्षों में विचार विमर्श के बाद तय किया जाएगा।


गाजियाबाद से एक मरीज
कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ताजा मामला गाजियाबाद से आय़ा है जहां ईरान से आए एक शख्स में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है। इस संख्या को मिलाकर देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 31 हो गई है। इससे पहले छत्तीसगढ़ के भिलाई से भी कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव केस मिला था।

 


छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला मरीज
देशभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव पाया गया है। यह छत्तीसगढ़ के भिलाई से सामने आया है। इसके साथ ही अब देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या देश में 30 हो गई है।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर