Qutub Minar: कुतुब मीनार परिसर में खुदाई की खबरों से संस्कृति मंत्रालय ने किया इंकार

Qutub Minar complex News: कुतुब मीनार परिसर में भी खुदाई की जा सकती है ऐसा मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है लेकिन संस्कृति विभाग ने इससे इंकार किया है।

 Qutub Minar complex
कुतुब मीनार  

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) स्थित कुतुब मीनार (Qutub Minar) परिसर में खुदाई (Excavation) शुरू हो सकती है, ऐसा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है, लेकिन इन बातों पर उस वक्त विराम लगता दिखाई दिया जब संस्कृति मंत्रालय ने इस मुद्दे पर अपनी बात रखी।

कहा जा रहा है था कि कुतुबमीनार के पास स्थित मस्जिद से 15 मीटर की दूरी पर खुदाई की जा सकती है, लेकिन केंद्रीय संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने साफ किया कि ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने मीडिया रिपोर्टों पर कहा कि - 'भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्धारा कुतुब मीनार परिसर में खुदाई करने के लिए ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है' गौर हो कि कुतुबमीनार में 1991 में अंतिम बार खुदाई का काम हुआ था।

प्रसिद्ध पुरातत्वविद् केके मोहम्मद का दावा- कुतुब मीनार परिसर में बनी मस्जिद 27 मंदिरों को तोड़कर बनाई गई

साकेत कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी

गौर हो कि कुछ दिनों पहले कुतुबमीनार परिसर में मौजूद कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद में हिंदू देवताओं की पुनर्स्थापना और पूजा-अर्चना का अधिकार मांगने को लेकर साकेत कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, इस मामले पर 24 मई को  सुनवाई की जाएगी। गौर हो कि Iconography कला इतिहास की एक शाखा है जो छवियों की सामग्री की पहचान, विवरण और व्याख्या का अध्ययन करती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर