Coronavirus Delhi News, 4 April: दिल्ली सरकार ने बिना राशन कार्ड वाले लोगों को राशन देने की तैयारी पूरी कर ली

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 04, 2020 | 19:09 IST

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 4th April: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यहां पढ़ें दिल्ली से जुड़ा हर अपडेट:

Delhi Coronavirus News in Hindi
दिल्ली में कोरोना वायरस: दिल्ली में कोरोना के 386 मरीज   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ कर 386 हो गए हैं, इसमें 259 मामले निजामुद्दीन मरकज से जुड़े हैं
  • केजरीवाल ने वाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर- 8800007722 जारी किया है
  • इस नंबर पर कोविड-19, खाद्य बैंक, आश्रय स्थलों समेत अन्य विषयों पर जानकारी ले सकते हैं

Coronavirus News Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले 386 हो गए हैं, इसमें से 259 लोग ऐसे हैं जिन्होंने पिछले महीने निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। शुक्रवार को कोरोना वायरस से 2 व्यक्तियों की मौत हो गई और 93 नए मामले सामने आए। मरकज से निकाले गए लोगों में से 77 लोग शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में वायरस का अब तक सामुदायिक प्रसार नहीं हो रहा है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि स्थिति नियंत्रण में हैं। उन्होंने कहा, 'स्थानीय संपर्क और प्रसार के कारण बढ़ रहे मामलों का आंकड़ा एक जैसा और स्थिर है, जिससे हमें यह उम्मीद है कि दिल्ली में कोरोना वायरस नहीं फैल रहा है।'

कुल केस ठीक हुए मौत
445   6

Coronavirus in Delhi News UPDATES

मुफ्त राशन को लेकर दिल्ली के सीएम केजरीवाल का अहम कदम
जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है लेकिन लॉकडाउन के वजह से आज उन्हें भी मुफ़्त राशन की ज़रूरत है, ऐसे सभी लोग अब राशन के लिए अपलाई कर सकते हैं। हमने बहुत ही छोटा और सरल फ़ॉर्म बनाया है। मेरी सब से अपील है की आप ज़रूरतमंदो को इसे भरने में मदद करें

केजरीवाल ने कहा-हम पीपीई किट की कमी का सामना कर रहे हैं। हमने अपने डॉक्टरों और नर्सों के लिए आवश्यक किटों की आपूर्ति के लिए केंद्र को लिखा है। लेकिन हमें अब तक केंद्र सरकार से एक भी पीपीई किट नहीं मिली है।

उन्होंने कहा कि गैर-राशन कार्ड धारकों के लिए वेबसाइट पर पंजीकरण शुरू हो गया है। इन सभी लोगों को 5 किलोग्राम राशन दिया जाएगा। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि यदि आप ऐसे लोगों को जानते हैं, तो कृपया उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण करने में मदद करें, कोई भी भूखा नहीं रहे।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना अभी फैल नहीं रहा है। इसमें 6 लोगों की मौत हुई है। इसे लोकल ट्रांसमिशन कहा जा सकता है, कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं,जिन 6 लोगों की मौत हुई है इनमें से 3 मरकज के थे। इनमें से पांच 60 साल के ऊपर के थे और दूसरी बड़ी बीमारी थी वहीं एक की उम्र 36 साल थी।

शराब की दुकान पर लूट
लॉकडाउन के बीच कुछ अज्ञात लोग दिल्ली में एक शराब की दुकान का ताला तोड़कर घुस गए और शराब की बोतलें चुराकर फरार हो गए। पुलिस ने शनिवार को बताया कि शनिवार सुबह गश्त के दौरान उसने पाया कि उत्तर दिल्ली के रोशनारा रोड पर शराब की दुकान का शटर टूटा हुआ है। सब्जी मंडी पुलिस थाने में आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

केजरीवाल ने कहा, 'सरकार अपनी तरफ से हर प्रयास कर रही है, लेकिन सरकार का हर इंतजाम कम पड़ जाता है जब तक समाज इसमें साथ ना दें। इसलिए सभी पेरेंट्स भी अपने आस-पास ऐसे लोगों का ख्याल रखें, इससे बच्चों पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा।'

दिल्ली सरकार ने मांगे 50,000 PPE किट
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया, 'पिछले दो दिनों में दिल्ली में तब्लीगी जमात से संबंधित 600 लोगों को अलग कर दिया गया है। हम सभी संपर्कों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। अब तक जमात से जुड़े 259 लोग करोना से संक्रमित हैं। कोरोना के कुल 386 मरीज हैं। हमारे स्टॉक में केवल 7000-8000 PPE (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) किट बचे हैं जो 2-3 दिन चलेंगे। हमने तत्काल आधार पर 50,000 पीपीई किट की मांग की है।'
 
दिल्ली: डॉक्टरों और नर्सों सहित सर गंगा राम अस्पताल के कर्मचारियों के 108 सदस्यों को दो मरीजों के संपर्क में आने के बाद क्वारंटाइन किया गया है

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी तालाबंदी के बीच दिल्ली की ओखला सब्जी और फल मंडी चालू है, जहां लोगों की काफी भीड़ दिखाई दे रही है। सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है। 

3195 लोग हिरासत में
दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में शुक्रवार को 150 से ज्यादा प्राथमिकियां दर्ज की गईं और 3,195 लोगों को हिरासत मे लिया गया। धारा 66 के तहत 365 वाहन जब्त किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आवाजाही के लिए शुक्रवार को कुल 931 पास जारी किए गए हैं।

आज छात्रों से बात करेंगे केजरीवाल
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोविड-19, भोजन केंद्रों, आश्रय स्थल समेत अन्य के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए लोगों के लिए वाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर- 8800007722 भी शुरू किया। इस बीच, केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और विशेषज्ञ शनिवार को दोपहर तीन बजे छात्रों से बातचीत करेंगे और वायरस से जुड़े सवालों का जवाब देंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर