Delhi Earthquake: दिल्ली में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, एक माह में आया तीसरी बार

देश
Updated May 10, 2020 | 15:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi Earthquake: दिल्ली में रविवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र दिल्ली में वजीरपुर के नजदीक था।

Breaking News
सांकेतिक फोटो 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में एक महीने में तीसरी बार भूकंप आया
  • भूकंप का केंद्र दिल्ली से सटे गाजियाबाद में था
  • रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई

नई दिल्ली:कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच राजधानी दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली में रविवार दोपहर को भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। भूकंप का केन्द्र उत्तर-पूर्वी दिल्ली में वजीरपुर के समीप था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र (एनसीएस) के अनुसार, भूकंप के झटके दोपहर एक बजकर 45 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का केन्द्र सतह से पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है।

एक माह में तीसरी बार आया भूकंप

दिल्ली में  एक महीने के भीतर तीसरी मर्तबा भूकंप के झटके मसहूर किए गए हैं। इससे पहले 12 अप्रैल और 13 अप्रैल को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। पहला झटका 3.5 तीव्रता की गति से आया था जबकि दूसरा झटका 2.7 तीव्रता के साथ आया था। गत 12 और 13 अप्रैल को महसूस किए गए इन झटकों के केंद्र भी वजीरपुर के आसपास के क्षेत्र में दर्ज किए गए थे।

चौथे जोन में है दिल्ली

पिछली बार की तरह इस बार भी लोग लोग लॉकडाउन की वजह से घरों में ही थे। भूकंप के झटके मामूली थे जिसकी वजह से अधिकतर लोगों को इसका अहसास ही नहीं हुआ। भूकंप की अधिक तीव्रता के लिहाज से देश को पांच जोन में बांटा गया है। दिल्ली, अधिक तीव्रता वाले चौथे जोन में आता है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में वर्ष 2004 में 2.8 तीव्रता के जबकि वर्ष 2001 में 3.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर