Weather Updates: भीषण गर्मी से हाल हुए बेहाल, जानिए कब मिलेगी राहत और आज कितना रहेगा तापमान

देश
किशोर जोशी
Updated May 26, 2020 | 05:50 IST

Today's Temperature: भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में फिलहाल इससे राहत पाने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

Delhi ncr India weather update for 26 May heat wave, tapman imd forecast monsoon temperature rain update
Weather Forecast: जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल 
मुख्य बातें
  • भीषण गर्मी और लू की लपटों से झुलस रहे हैं उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से
  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में झुलसा देने वाली गर्मी से आम लोग हुए परेशान
  • राजस्थान के कई इलाकों में 46 डिग्री के पार चले गया है तापमान

नई दिल्ली: देश के अधिकांश हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक राहत के दूर-दूर तक कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के कई हिस्सों में लू चलने की प्रबल संभावना है।

जारी रहेगी भीषण गर्मी
 मौसम विभाग के मुताबिक आज भी गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा और दिल्ली में तामपान 46 डिग्री के स्तर को पार कर सकता है। इसके अलावा तेज लू चलने की भी पूरी संभावना है।  पालम, लोधी रोड और आयानगर में मौसम केन्द्रों ने क्रमश: अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज होगा। इसके अलावा तेज गर्म हवाओं के साथ लू भी चलेगी।

29 के बाद चल सकती है हवाएं
 मौसम विभाग की मानें तो 26-27 मई, 2020 के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ भागों में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली-एनसीआर में 29-30 मई को 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने का अनुमान है।’

घरों में रहें लोग

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के कई इलाकों में अधिकतम तापमान में वृद्धि के साथ भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना दूभर हो गया है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर