लॉकडाउन के बीच दयनीय हालत में जीबी रोड वेश्यालयों की महिलाएं, दिल्ली महिला आयोग ने उठाया ये कदम

राजधानी दिल्ली के जीबी रोड स्थिति वेश्यालयों में सेक्स वर्करों की दयनीय हालत का दिल्ली महिला आयोग ने संज्ञान लिया है। यहां बहुत छोटी जगह में कई महिलाएं और बच्चे रहते हैं।

Women commission on Sex workers amid Lockdown
प्रतीकात्मक तस्वीर 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के बीच वेश्यालयों की स्थिति लगातार हो रही बदतर
  • छोटी जगह में ज्यादा लोगों के चलते कोरोना महामारी के संक्रमण का खतरा
  • एक्शन में आया दिल्ली महिला आयोग, उठाए जरूरी कदम

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच अलग अलग जगहों पर लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इस बीच कुछ लोग ऐसे हैं जिनके लिए इस लॉकडाउन ने बेहद दयनीय स्थिति पैदा कर दी है। सेक्स वर्कर्स भी कुछ ऐसी ही स्थिति से गुजर रही हैं। हाल ही में दिल्ली महिला आयोग ने जीबी रोड स्थित वेश्यालयों में मौजूद अमानवीय परिस्थितियों के बारे में संज्ञान लिया है।

यहां रहने वाली महिलाएं बेहद अमानवीय, संकटग्रस्त और दयनीय परिस्थितियों से घिरी हुई हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इन वेश्यालयों में खाने के साथ-साथ व्यक्तिगत स्वच्छता सामग्री की भी भारी कमी है। इसके अलावा, ये वेश्यालय बहुत छोटी जगहों पर मौजूद हैं जहां दो हजार से ज्यादा महिलाएं और बच्चे मौजूदा समय में निवास करते हैं। जाहिर है पर्याप्त दूरी बनाना इनके लिए संभव नहीं है, ऐसे में संक्रमण का संकट भी बना हुआ है।

दिल्ली महिला आयोग ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है जिसमें कहा गया है- यह एक बहुत गंभीर मामला है जिसमें हजारों महिलाओं का जीवन दांव पर है। इस तरह के सीमित छोटी जगहों पर महामारी फैलने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि इस संबंध में तत्काल पर्याप्त कदम उठाए जाएं। इसके अलावा इस संबंध में कुछ जानकारियां भी मांगी गई हैं।

दिल्ली महिला आयोग ने 1. क्षेत्र में लॉकडाउन और सामाजिक दूरी बनाए रखने उपायों को लागू करने के लिए उठाए गए कदम, 2. क्षेत्र में भोजन और व्यक्तिगत स्वच्छता सामग्री की उपलब्धता की स्थिति और इसे सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण, संबंधी जानकारियां मांगी हैं और इसे 06.04.2020 तक उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर