Devendra Fadnavis: 16 साल की उम्र में झेला पिता के जाने का गम, 27 साल की उम्र में मेयर बने थे देवेंद्र फडणवीस

देश
कुलदीप राघव
Updated Nov 23, 2019 | 09:35 IST

Who is Devendra Fadnavis: महाराष्‍ट्र में बड़े राजनीतिक उलटफेर के बाद देवेंद्र फडणवीस एक बार फ‍िर मुख्‍यमंत्री बने हैं। आपको बता दें कि नागपुर से आने वाले देवेंद्र ने छोटी उम्र में राजनीति में कदम रखा था।

Devendra Fadnavis
Devendra Fadnavis 

Who is Devendra Fadnavis: देवेंद्र फडणवीस​ महाराष्ट्र की राजनीति का वो नाम है जिसने अपने पिता से राजनीति विरासत मिलने के बावजूद अपनी अलग पहचान बनाई। देवेंद्र फडणवीस ब्राह्मण परिवार से तालुक रखते हैं और उनके पिता गंगाधर राव राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और जनसंघ में रहे हैं। देवेंद्र फडणवीस के पिता राज्य विधान परिषद के सदस्य भी रहे। देवेंद्र फडणवीस ने लॉ से स्नातक किया इसके अलावा उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की। उन्‍होंने अपने कॉलेज के दिनों में एबीवीपी के एक सक्रिय सदस्य थे। एबीवीपी के कार्यकर्ता के रूप में उन्होने जमीनी स्तर पर राजनेताओं के लिए कार्य किया।

महाराष्‍ट्र में बड़े राजनीतिक उलटफेर के बाद देवेंद्र फडणवीस एक बार फ‍िर मुख्‍यमंत्री बने हैं। आपको बता दें कि नागपुर से आने वाले देवेंद्र ने छोटी उम्र में राजनीति में कदम रखा था। देवेंद्र फडनवीस का जन्म 22 जुलाई 1970 को नागपुर में हुआ था। जब वह 16 साल के थे, तो उनके पिता का देहांत हो गया।  22 साल की उम्र में उन्‍होंने कॉर्पोरेटर के रूप में अपना कर‍ियर शुरू किया और जल्‍द ही राजनीति में आ गए। 27 साल की उम्र में वह नागपुर के सबसे युवा मेयर चुने गए। उनकी क्षमता और लगन पार्टी ने वरिष्‍ठ नेताओं को पसंद आई। 1999 के विधानसभा चुनावों में उन्हें नागपुर वेस्ट से उम्मीदवार के रूप में उतारा। 

2004 के चुनाव ने बदला गेम
2004 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उन्‍हें कांग्रेस के दिग्गज नेता रंजीत देशमुख के खिलाफ उतारा था। सभी को लगा कि उनके आगे देवेंद्र का जीतना संभव नहीं है लेकिन वह लोगों के बीच ऐसे छाए कि 17,000 वोटों से जीत गए। विधानसभा में अपनी तीसरी पारी के दौरान फडनवीस एकनाथ खडसे का दाहिना हाथ बन गए। अपनी स्‍वच्‍छ छवि और ईमानदारी से वह नरेंद्र मोदी की नजर में आए। यही वजह रही कि वह 2014 में महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री बने। 

अपनी लोकप्रियता के बावजूद देवेंद्र एक शांत और सरल व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। उन्‍होंने 2006 में अमृता रानाडे से शादी की। अमृता रानाडे नागपुर के एक्सिस बैंक में एसोसिएट वाइस प्रेजीडेंट उपाध्यक्ष हैं। उनकी पत्‍नी के माता पिता नागपुर में डॉक्टर हैं। फडनवीस एक बेटी के पिता हैं जिसका नाम दिविजा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर