Akash-NG:चीन से तनाव के बीच भारत की बड़ी सफलता, नई आकाश मिसाइल का परीक्षण सफल

डीआरडीओ ने सोमवार को आकाश मिसाइल के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया ओडिशा स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र से इसे प्रक्षेपित किया गया।

DRDO test fires surface-to-air Akash-NG missile
डीआरडीओ ने बताया कि नई आकाश मिसाइल लक्ष्य पाने में अचूक रही   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • आकाश मिसाइल का वजन 720 किलोग्राम है
  • इसे आकाश-एनजी यानि नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल नाम दिया गया
  • ये मिसाइल 4321 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरती है

डीआरडीओ ने ओडिशा के तट से एकीकृत परीक्षण रेंज से आकाश-एनजी (Akash-NG) मिसाइल का सफल पहला प्रक्षेपण किया। आकाश-एनजी एक नई पीढ़ी का सर्फेस-टू-एयर मिसाइल है,जिसका उपयोग भारतीय वायुसेना द्वारा हवाई खतरों को रोकने के उद्देश्य से किया जाता है। यह परीक्षण ओडिशा के तट से इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से किया गया है।

इसे आकाश-एनजी यानि नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल नाम दिया गया है। परीक्षण में इंडियन एयरफोर्स के लिए तैयार किए गए अगली पीढ़ी के इस मिसाइल ने टारगेट को सफलतापूर्वक ध्वस्त किया। इसे भारतीय वायुसेना के लिए खासतौर से बनाया गया है, यह सतह से हवा में मार करने में सक्षम है, सीमाओं पर तनाव व बढ़ते हवाई खतरों को देखते हुए आकाश-एनजी बेहद कारगार साबित होगी ऐसा कहा जा रहा है।

डीआरडीओ ने बताया कि नई आकाश मिसाइल लक्ष्य पाने में अचूक रही परीक्षण के दौरान यह सारी कसौटियों पर खरी उतरी, बताते हैं कि आकाश मिसाइल का वजन 720 किलोग्राम है और इसकी लंबाई 19 फीट है और इसकी मारक क्षमता 40 से 60 किलोमीटर तक की है साथ ही ये मिसाइल 4321 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरती है।

डीआरडीओ के पास रिपब्लिक-डे परेड में 2 झांकियां 

इस बार, डीआरडीओ में गणतंत्र दिवस परेड में दो झांकी होंगी - 2020 में विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य से एक हल्के लड़ाकू विमान तेजस का सफल टेक-ऑफ, और दूसरा एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्टम का पूर्ण पूरक प्रदर्शन, दूसरी झांकी अपनी तीसरी पीढ़ी की मिसाइल नाग ( fire and forget missile NAG) का प्रदर्शन करेगी,डीआरडीओ हर साल गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर त्रि-सेवाओं के लिए उन्नत रक्षा प्रौद्योगिकी उत्पादों का प्रदर्शन कर रहा है।

कला रक्षा प्रणालियों के विकास के अपने जनादेश पर भरोसा करते हुए, डीआरडीओ ने एक बार फिर प्रतिष्ठित गणतंत्र दिवस परेड 2021 के लिए दो महत्वपूर्ण झांकी लाई हैं।वर्ष की प्रमुख उपलब्धियों को दर्शाते हुए, एलसीए नेवी टेक-ऑफ और विमान वाहक और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर