गरजते फाइटर जेट से जगमगाते नौसैनिक जहाजों तक, जानिए कब- कहां कोरोना वॉरियर्स को थैंक्यू कहेंगी देश की सेनाएं!

देश
प्रभाष रावत
Updated May 03, 2020 | 09:08 IST

When and where armed forces will thank Corona Warriors: भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना देश में कोरोना के खिलाफ लड़ रहे फ्रंट लाइन वॉरियर्स के प्रति आभार जताते हुए उनके साथ एकजुटता दिखाएंगी।

Armed forces to show their gratitude to Corona Warriors
कोरोना वारियर्स के प्रति आभारत जताएंगीं देश की सेनाएं 
मुख्य बातें
  • कोरोना वारियर्स के साथ कई जगहों पर एकजुटता दिखाएंगी देश की तीनों सेनाएं
  • आसमान से फूल बरसाएंगे हेलीकॉप्टर, फ्लाई पास्ट करेंगे फाइटर जेट
  • अस्पताल पहुंचेंगे सेना के बैंड और शाम को समुद्र में दिखेगी तटरक्षक व नौसैनिक जहाजों की जगमगाहट

नई दिल्ली: देश की सीमाओं की रक्षा करने वाली देश की सेनाएं आज उन योद्धाओं के प्रति आभार जताते हुए नजर आएंगीं जो सीमा पर नहीं बल्कि देश के अंदर ही एक अदृश्य वायरस से लड़ रहे हैं। 3 मई को तीनों सेनाएं देश में उन फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को सैल्यूट करने जा रही हैं जो देशवासियों और कोरोना महामारी के बीच ढाल बनकर खड़े हुए हैं। 

कोविड-19 रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों पर गुलाब की पंखुड़ियों की बौछार और गरज के साथ उड़ान भरते लड़ाकू विमानों से लेकर नौसेना के जहाजों को रोशन करने तक, कई तरीकों से सशस्त्र बल रविवार को कोरोनो वायरस योद्धाओं को सलामी देंगे।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत रावत की ओर से घोषित की गईं कई जगहों पर रविवार को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लड़ाकू और परिवहन विमान फ्लाईपास्ट करते हुए नजर आएंगे। ये हवाई जहाज श्रीनगर से तिरुवनंतपुरम और डिब्रूगढ़ से कच्छ तक कई प्रमुख शहरों को कवर करेंगे। भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर कोरोनो वायरस रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों के ऊपर उड़ान भरेंगे और फूल की पंखुड़ियों की बौछार करेंगे। आइए जानते हैं पूरे कार्यक्रम कब, कहां और कैसे होगा।

वायुसेना का कार्यक्रम:
'कोरोना वॉरियर्स' को सैल्‍यूट! दिल्‍ली के 12 अस्‍पतालों पर IAF के हेलीकॉप्‍टर्स बरसाएंगे फूल, जानें कब और कहां

भारतीय वायुसेना अहमदाबाद और गांधीनगर के दो अस्पतालों में सुबह 9-10 बजे के बीच फूलों की पंखुड़ियों की बौछार करने वाली है। सुबह 10.30 बजे के आसपास ईटानगर, गुवाहाटी, शिलांग और कोलकाता में भी फूलों की पंखुड़ियों को गिराया जाएगा। कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए वायु सेना बैंड गुवाहाटी में प्रदर्शन करेंगे।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में, केजीएमयू और एसजीपीजीआई ट्रॉमा सेंटर में सुबह 10.15-10.30 बजे के बीच फूलों की पंखुड़ियों की बौछार होगी। दोपहर 12.20 बजे लखनऊ में विधानसभा के ऊपर लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी में, लड़ाकू और परिवहन विमान सुबह 10 से 11 बजे के बीच उड़ान भरेंगे। इस उड़ान के वायुसेना की ट्रेनिंग गतिविधि भी शामिल है जहां कोविड-19 से लड़ने के लिए आपूर्ति में जुटे परिवहन विमान और हेलीकाप्टरों को प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा।

कोरोना योद्धाओं को हवाई सलामी 'दिल्ली में सुबह 10-10.30 बजे के बीच निर्धारित की गई है। इस दौरान सुखोई -30 एमकेआई, मिग -29 और जगुआर लड़ाकू विमान का फॉर्मेशन राजपथ पर उड़ान भरेगा, और यह फाइटर जेट दिल्ली की परिक्रमा करेंगे। लोग अपनी छत से दिल्ली के आसमान में फ्लाइपास्ट करते विमानों को देख सकेंगे।

इसके अलावा, हेलीकॉप्टर सुबह 9 बजे पुलिस वॉर मेमोरियल पर फूल की पंखुड़ियों बरसा सकते हैं। हवाई सलामी के दौरान विमानों को 500 मीटर की ऊंचाई पर लाया जाएगा, ताकि हर कोई अपने घर से देख सके।

अस्पताल पहुंचकर देशभक्ति धुन बजाएंगे सैन्य बैंड: देश भर के सैन्य बैंड विभिन्न नागरिक अस्पतालों में पहुंचेंगे और देशभक्ति की धुन बजाकर कोरोना वॉरियर्स के प्रति अपना आभार व्यक्त करेंगे। अस्पतालों की सूची में: ऑलएमएस, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, लोकनायक अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, श्री गंगा राम अस्पताल, बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल, मैक्स साकेत, रोहिणी अस्पताल, अपोलो इंद्रप्रस्थ अस्पताल और सेना अस्पताल अनुसंधान संस्थान और रेफरल शामिल हैं।

जगमगाते दिखेंगे नौसैनिक जहाज: शाम को, मुंबई, पोरबंदर, करवार, विजाग, चेन्नई, कोच्चि और पोर्ट ब्लेयर के तटों पर नौसेना के जहाज कोरोना योद्धाओं के साथ एकजुटता दिखाते हुए रोशनी से जगमगाते नजर आएंगे और साथ ही फ्येयर्स छोड़ते हुए भी दिखेंगे। इसकी रिहर्सल शनिवार शाम को पहले ही की जा चुकी है।

मुंबई, गोवा, कोच्चि और विजाग में सुबह 10-10.30 बजे के बीच अस्पतालों में भारतीय नौसेना के एविएशन एसेट्स में हेलीकॉप्टरों से पंखुड़ियों की जाएगी। गोवा में नौसेना एयर स्टेशन पर कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने के लिए रनवे पर मानव श्रृंखला बनाकर एकजुटता का संदेश दिया जाएगा।

पोरबंदर, ओखा, रत्नागिरि, दहानू, मुरुद, गोवा, न्यू मंगलाोरे, करावती, कराईकल, चेन्नई, कृष्णापट्टनम, निज़ामत्नम, पुदुचेरी, काकीनाडा, कादीप, गोपालपुर / पुरी, सागर द्वीप, पोर्ट ब्लेयर, डिगलीपुर, मायाबुंदुर, हट बे और कैम्पबेल बे सहित 24 जगहों पर भारतीय तटरक्षक जहाज नजर आएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर