Rashtravad:उत्तर प्रदेश  से लेकर असम, मदरसे में Survey पर महाभारत क्यों ?

survey in Madarsa:मदरसे में सर्वे के लिए लिए 10 सितंबर को टीम गठित की जाएगी ...5 अक्टूबर तक सर्वे पूरा करना होगा जबकि 28 अक्टूबर को शासन को रिपोर्ट सौंपनी होगी।

UP Madarsa survey
मदरसा सर्वे 'मिनी NRC' ...कैसे असदुद्दीन ओवैसी ?  

आज राष्ट्रवाद में बात करेंगे मदरसों को लेकर यूपी से असम तक क्यों मचा है महाभारत .....Uttar Pradesh से लेकर Assam तक अवैध मदरसों(Madrasa) के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो चुकी है | साथ ही अवैध मदरसों का सर्वे करने के फैसले पर AIMIM Cheif Asaduddin Owaisi ने CM Yogi पर बड़ा हमला किया है।

उन्होंने  कहा कि- 'Yogi सरकार सर्वे क्यों करवाना चाहती हैं, ये सिर्फ मुस्लिमों को परेशान करने की कोशिश है'। बता दें कि अवैध मदरसे पर UP से लेकर असम तक Bulldozer Action जारी है। तो बड़ा सवाल ये कि क्या मोदी अवैध मदरसों पर कार्रवाई से 2024 की ज़मीन तैयार कर रहे हैं

एक तरफ यूपी की योगी सरकार मुस्लिम छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सके इसके लिए सूबे में गैर मान्यता वाले मदरसों का सर्वे करा रही है ....तो दूसरी तरफ असम में मदरसों के आतंकी लिंक सामने आने के बाद हिमंता सरकार ने ऐसे मदरसों पर बुलडोजर की कार्रवाई की है ...लेकिन मदरसों पर हो रही इन कार्रवाई से खुद को मुस्लिम हितैषी कहने वाले धर्म के ठेकेदार परेशान हो गए हैं ...एक समुदाय विशेष को टारगेट करने की बात कही जा रही है 

यूपी में योगी सरकार ने फैसला लिया है कि यूपी में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराएगी...सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को साफ निर्देश दिया है ...गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे किया जाएगा ..

'पता लगाया जाएगा कि मदरसे को चलाने वाली संस्था कौन है'

जिसमें ये पता लगाया जाएगा कि मदरसे को चलाने वाली संस्था कौन है इसे कब से चलाया जा रहा है ...जहां मदरसे को चलाया जा रहा है वो इमारत अपनी है या किराए की ....साथ ही मदरसे में छात्र छात्राओं की संख्या और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं का सर्वे किया जाएगा ...इतना ही नहीं मदरसों में शिक्षकों की संख्या और छात्रों को क्या पढ़ाया जा रहा है इसकी जांच की जाएगी ....

'इस कार्रवाई से सबसे ज्यादा परेशान ओवैसी हैं '

लेकिन योगी सरकार की इस कार्रवाई से सबसे ज्यादा परेशान ओवैसी हैं - औवैसी ने सर्वे शुरू होने से पहले ही इस पर  सवाल उठा लिए हैं - खुद को मुसलमानों का हितैशी कहने वाले ओवैसी संविधान की दुहाई दे रहे हैं और सर्वे को गलत बता रहे हैं ...ओवैसी का आरोप है कि ये एक समुदाय विशेष को टारगेट किया जा रहा है ...ओवैसी ने मदरसों के सर्वे को छोटा NRC तक कह डाला।

यूपी सरकार का कहना है कि वो अल्पसंख्यकों के लिए लगातार काम कर रही है ....मुसलमान छात्रों की शिक्षा बेहतर हो इसके लिए मदरसों की जानकारी सरकार को होनी जरूरी है - क्या ओवैसी नहीं चाहते कि मुसलमानों को अच्छी शिक्षा मिले,...अच्छी तालीम मिले ..मदरसों के हालात बेहतर हो ....लेकिन नहीं ओवैसी तो इस सर्वे पर भी सियासत कर रहे हैं।

हिमंता सरकार ने ऐसे मदरसों पर बुलडोजर कार्रवाई की है

असम में कई मदरसों में आतंकी गतिविधि संचालित करने के खुलासे के बाद हिमंता सरकार एक्शन में है - हिमंता सरकार ने ऐसे मदरसों पर बुलडोजर कार्रवाई की है ...सरकार की इस कार्रवाई पर AIUDF ने सवाल उठा दिए हैं...AIUDF ने आरोप लगाया है कि बीजेपी 2024 को जीतने के लिए मुसलमानों को डराकर उनका वोट चाहती है इसलिए मदरसों पर कार्रवाई हो रही है, इतना ही नहीं बदरूद्दीन कह रहे हैं कि बुलडोजर की कार्रवाई होगी तो वो सुप्रीम कोर्ट जाएंगे लेकिन मदरसों में हो रही आतंकी गतिविधियों पर कब बोलेंगे ...

ऐसे में आज के सवाल हैं -

मदरसों पर एक्शन से 2024 जीतने का मोदी का प्लान ? 
मदरसा सर्वे 'मिनी NRC' ...कैसे असदुद्दीन ओवैसी ? 
मदरसा सर्वे पर क्यों मचा है महाभारत ? 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर