गुरुनानक की 550वीं जयंती पर एयर इंडिया की अनूठी पहल, विमान पर बनाया ‘एक ओंकार' का चिह्न

देश
Updated Oct 28, 2019 | 20:29 IST | भाषा

गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर एयर इंडिया (Air India) ने अनूठी पहल करते हुए विमान के पिछले हिस्से पर सिखों का धार्मिक चिह्न ‘एक ओंकार’ बनाया है।

Ik Onkar painted on the tail of Air India's Boeing
एयर इंडिया ने अपने विमान के पिछले हिस्से पर सिखों का धार्मिक चिह्र ‘एक ओंकार’ बनाया है  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व समारोह के मद्देनजर एयर इंडिया ने की अनूठी पहल
  • विमान के पिछले हिस्से पर सिखों का धार्मिक चिह्र ‘एक ओंकार’ बनाया है
  • विमान 31 अक्टूबर को अमृतसर से ब्रिटेन के स्टैनस्टेड के लिए उड़ान भरेगा

नई दिल्ली: सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाश पर्व समारोह के मद्देनजर एक अनूठी पहल करते हुए एयर इंडिया (Air India) ने अपने विमान के पिछले हिस्से पर सिखों का धार्मिक चिह्र ‘एक ओंकार’ (Ik Onkar) बनाया है। एयर इंडिया ने अपने बोइंग 787 विमान पर यह धार्मिक चिह्र बनाया है। यह विमान 31 अक्टूबर को अमृतसर से ब्रिटेन के स्टैनस्टेड के लिए उड़ान भरेगा।

इस पहल को अनूठा माना जा रहा है क्योंकि एयर इंडिया ने अपने विमानों पर कभी भी धार्मिक चिह्र नहीं बनाया है। हालांकि, इस महीने की शुरुआत में महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली-मुंबई मार्ग पर उड़ान भरने वाले अपने एयरबस ए320 विमान के पिछले भाग पर राष्ट्रपिता की छवि को चित्रित किया था।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को ट्वीट किया, ‘श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर ऐतिहासिक समारोहों के तहत एयर इंडिया के बोइंग 787 ड्रीमलाइनर के पिछले हिस्से पर ‘एक ओंकार’ का चिह्र देखना दिल को छूने वाला है।’

गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए एयर इंडिया सप्ताह में तीन बार मुंबई-अमृतसर-स्टैनस्टेड मार्ग पर अपनी उड़ानों का संचालन करेगा। इन उड़ानों का संचालन सोमवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को होगा। अमृतसर से लंदन के स्टैनस्टेड तक की इस अंतरराष्ट्रीय उड़ान के जरिये इस मौके पर पंजाब आने वाले सिख श्रद्धालुओं को सुविधा होगी।

 

 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर