'कायर' चीन को भारत दे रहा जोर के झटके, एक के बाद एक कदम से तिलमिला रहा

India-China border dispute: गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए। इसके बाद भारत ने चीन को जवाब देने के लिए काफी कठोर रुख अपनाया है।

jinping
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 
मुख्य बातें
  • पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बना हुआ है
  • 15 जून को गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए
  • भारत ने चीन के 59 मोबाइल ऐप्स पर रोक लगा दी

श्वेता सिंह/नई दिल्ली: वीर हैं हम, वीरता दिखाते हैं, न कि दुश्मन की तरह वीरता का अभिनय करते हुए वीडियो बनाकर उसे दुनिया के सामने पेश करते हैं। धरती मां के सपूत हैं कफन सर पर बांधकर चलते हैं। पौरुष और देश पर मर मिटने की कहानियों से हमारा इतिहास पटा है, उन्हें ही पढ़कर तुम हमें धौस दिखाते हो...!!
 
भारत और चीन के बीच एक बार फिर सीमा विवाद ने तूल पकड़ा है। दोनों पक्षों की कई बार सैन्य वार्ता के बाद दोनों देश पूर्वी लद्दाख के इस इलाके से धीरे-धीरे अपनी सेनाएं पीछे हटाने को राजी हुए। हालांकि अभी भी दोनों दलों में तनातनी बरकरार है। दोनों देशों के सैन्य दलों में कमी जरूर देखी जा रही है, लेकिन पूरी तरह से हटे नहीं हैं। कुछ खबरों की मानें तो दोनों देशों के सैनिकों के यहां से हटने में लंबा वक्त लग सकता है। शायद इसी कारण बिना किसी पूर्व जानकारी के देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह से करीब 25 किलोमीटर दूर न्योमा पहुंचे तो एक तरफ जवानों का हौसला बढ़ा वहीं दूसरी तरफ दुश्मन पर मनोवैज्ञानिक दबाव बढ़ा।
   
भारत ने इस बार दृढ़ता के साथ न सिर्फ चीन को बल्कि पूरे विश्व में इस बात का डंका बजा दिया है कि अगर किसी ने भारत की सीमा को लांघने की कोशिश सपने में भी की, तो उसे करारा जवाब मिलेगा। आज देश एक मजबूत स्थिति में है। चीन भी ये जानता है कि भारतीय जांबाजों का मुकाबला उसके वीडियो वाले सैन्य दल नहीं कर सकते। 


 
चीन हमेशा से उकसाने वाला खेल खेलता है, लेकिन इस बार उसे भारत जैसा मजबूत खिलाड़ी मिला है। चीन आर्थिक दृष्टि से विश्व पटल पर ख्याति प्राप्त कर रहा है, इसलिए उसे पीछे हटना बर्दाश्त नहीं हो रहा है। कहीं न कहीं चीन जानता है कि अगर वो पीछे हटा तो विश्व पटल पर ये संदेश जाएगा कि वो भारत के दबाव में झुका और चीन ये बिल्कुल नहीं चाहता की उसकी बढ़ती महत्वाकांक्षा पर कोई भी कौमा या पूर्णविराम लगे।

बावजूद इसके हर बार पीठ पर वार करने वाले चीन को इस बार अपनी कमजोरी और भारत की मजबूती का एहसास हुआ बखूबी हुआ है। कायरों की तरह हमला करने वाले चीन को मोदी सरकार ने व्यापारिक दृष्टि से जोर का झटका धीरे से दिया। एक तरफ सीमा पर हमारे सैन्य दल तो दूसरी तरफ सरकार द्वारा चीन के 59 ऐप पर पाबंदी लगाकर भारत ने चीन को ऐसी पटखनी दी है कि वो तिलमिला गया है।

लेखिक मिरर नाउ में सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर हैं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर