Delhi Blast: एंबेसी का पता लिखा लिफाफा, बॉल-बेयरिंग,मेटल भी..ये सब मिला है, क्या 29 का कनेक्शन भी आ रहा सामने!

देश
रवि वैश्य
Updated Jan 30, 2021 | 08:43 IST

दिल्ली के एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार को ब्लास्ट के बाद हड़कंप मच गया, इस मामले की सघन जांच की जा रही है, मौके से कुछ चीजें मिली हैं।

Israeli embassy blast in delhi embassy aaddress written envelope and ball-bearings used in bomb making
ब्लास्ट कम तीव्रता का था लेकिन यह पाया गया है कि सामग्री का उपयोग अच्छी मात्रा में किया गया है 

देश की राजधानी दिल्ली का लुटियन जोन शुक्रवार की शाम उस वक्त दहल गई जब  शुक्रवार को शाम पांच बजकर पांच मिनट पर  इजरायली दूतावास के करीब एपीजे अब्दुल कलाम रोड और जिंदल हाउस के करीब कम तीव्रता का आईईडी धमाका हुआ। धमाके की गहराई से जांच के लिए एनआईए की टीम मौके पर पहुंची, मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए इसकी सघन जांच की जा रही है, बताया जा रहा है कि इस मौके से एक लिफाफा बरामद हुआ है जिस पर इजरायली दूतावास का पता लिखा है वहीं इसके अलावा वहां से कुछ बॉल-बेयरिंग मिले हैं।

बॉल-बेयरिंग का इस्तेमाल बम बनाने में किया गया था, मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए अभी ज्यादा जानकारी नहीं दी जा रही है। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने बताया था  कि अति-सुरक्षित इलाके में हुए धमाके में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई हैं और प्रारंभिक जांच में प्रतीत हुआ है कि किसी ने सनसनी पैदा करने के लिये यह शरारत की।

धमाका उस समय समय हुआ जब वहां से महज डेढ़-दो किलोमीटर दूर गणतंत्र दिवस समारोहों के समापन के तौर पर होने वाला 'बीटिंग रीट्रीट' कार्यक्रम चल रहा था, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वैकेंया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद थे।

भारत और इजरायल की कूटनीतिक दोस्ती के 29 साल पूरे

भारत और इजरायल की कूटनीतिक दोस्ती के 29 साल कल पूरे हुए हैं वहीं गणतंत्र दिवस के बाद  बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी भी 29 तारीख को ही थी, मीडिया रिपोर्टों के हवाले से कहा जा रहा है कि क्या 29 तारीख से इसका कोई कनेक्शन है, हालांकि ऐसा कुछ साफ नहीं है।

सूत्रों ने कहा कि शुरुआती जांच में सामने आया है कि दूतावास के बाहर एपीजे अब्दुल कलाम रोड के बीच में लगे एक गमले की मिट्टी में आईईडी  लगाया गया था वहीं कुछ का कहना है कि ये आईईडी को लकड़ी के नीचे दबा कर रखा गया है हालांकि ये जांच का विषय है।

 दिल्ली पुलिस ने 3 सीसीटीवी कैमरों से फुटेज बरामद किए हैं

ब्लास्ट कम तीव्रता का था लेकिन यह पाया गया है कि सामग्री का उपयोग अच्छी मात्रा में किया गया है, वहीं दिल्ली पुलिस ने 3 सीसीटीवी कैमरों से फुटेज बरामद किए हैं। दिल्ली पुलिस को इन सीसीटीवी फुटेजों में कुछ महत्वपूर्ण 'सुराग' मिले हैं।स्पेशल सेल ने मामले में एफआईआर दर्ज की है।साइट से एक लिफाफा बरामद हुआ, जिसमें लिखा था कि 'इसराएल राजदूत' इस मामले की सभी एंगिल से जांच की जा रही है।

फोरेंसिक एक्सपर्ट ने भी ब्लास्ट वाली जगह का दौरा किया वहीं बम निरोधक दस्ते ने भी धटनास्थल पर तलाशी अभियान चलाया ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं और ब्लास्ट तो नहीं रखे गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर