Jamia violence: 15 दिसंबर को भड़की हिंसा से जामिया को 2.66 करोड़ का नुकसान, दिल्ली पुलिस को ठहराया जिम्मेदार

देश
लव रघुवंशी
Updated Feb 19, 2020 | 10:56 IST

Jamia violence: 15 दिसंबर 2019 को जामिया मिल्लिया इस्लामिया में हुई हिंसा से यूनिवर्सिटी को 2.66 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ है। दिल्ली पुलिस की कार्रवाई को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

Jamia violence
15 दिसंबर को जामिया में हुई थी हिंसा 

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया के परिसर में पिछले साल 15 दिसंबर को पुलिस कार्रवाई के दौरान हिंसा होती है। इस हिंसा से यूनिवर्सिटी को 2.66 करोड़ रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ है। विश्वविद्यालय ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) को ये अनुमान प्रस्तुत किया है। इस नुकसान में 4.75 लाख रुपए के 25 सीसीटीवी कैमरे भी हैं।

हिंसा के कई वीडियो आए सामने
पिछले कुछ दिनों में जामिया के सीसीटीवी फुटेज से कई वीडियो क्लिप जारी किए गए हैं, जिसमें वर्दीधारी कर्मियों को छात्रों पर लाठियों की बारिश करते हुए देखा जा सकता है। इसके साथ ही संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। लाइब्रेरी में सीसीटीवी कैमरों को भी लाठी से तोड़ा जा रहा है। पुलिस ने कहा है कि कुछ वीडियो एडिटेड हैं और वे अभी भी उनकी प्रामाणिकता का पता लगा रहे हैं।

2,66,16,390 रुपए की संपत्ति का नुकसान
जामिया द्वारा प्रस्तुत अनुमान के अनुसार, हिंसा में 2,66,16,390 रुपए की सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। विश्वविद्यालय ने साफ कहा है कि नुकसान 15 दिसंबर, 2019 को दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के कारण हुआ। विश्वविद्यालय का कहना है कि सुरक्षाकर्मियों ने बिना अनुमति के प्रवेश किया, जबकि पुलिस ने कहा कि वे दंगाइयों का पीछा कर रहे थे और इसी के परिणामस्वरूप उन्होंने परिसर में प्रवेश किया।

हिंसा के कुछ ही दिनों बाद विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने 'द इंडियन एक्सप्रेस' को बताया था कि संपत्ति की क्षति लगभग 2.5 करोड़ रुपए है। लाइब्रेरियन तारिक अशरफ ने तब कहा था, 'लाइब्रेरी में सबसे ज्यादा नुकसान कांच के शीशे टूटने के कारण हुआ है। क्षतिग्रस्त हुईं कुछ अन्य चीजें सीसीटीवी कैमरे और ट्यूबलाइट आदि हैं।'

विस्तृत जानकारी में बताया गया है कि पुस्तकालय के उपकरण, दरवाजे, खिड़की के शीशे, एसी यूनिट्स, इलेक्ट्रिकल सिस्टम, कुर्सियां, मेज, लाइट्स और शीशे क्षतिग्रस्त हुए हैं। विश्वविद्यालय के अनुमान के अनुसार, 55 लाख रुपए के उपकरण भी क्षतिग्रस्त हो गए।

ये सब हुआ क्षतिग्रस्त
इसी तरह, 41.25 लाख के 75 दरवादजे; 22.5 लाख रुपए की 220 विंडो पैन; 18 लाख रुपए की रेलिंग; 15 लाख रुपए के हार्डवेयर और 14 लाख रुपए की 35 लाइब्रेरी टेबल हिंसा में क्षतिग्रस्त हो गईं। इसके अलावा 7 लाख रुपए की 175 कुर्सियां, 6 लाख रुपए के टॉयलेट आइटम्स, 7.5 लाख रुपए के पेड़-पौधे, 8 लाख रुपए की टाइल्स और 15 एल्यूमीनियम के दरवाजे क्षतिग्रस्त हो गए, जिनकी कीमत 4.5 लाख रुपए थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर