जम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार बदला कैलेंडर, शेख अब्दुल्ला जंयती की छुट्टी हुई रद्द

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 28, 2019 | 08:24 IST

जम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार राज्य के कलेंडर में बदलाव हुए हैं। शेख अब्दुल्ला की जयंती पर होने वाली छुट्टी को रद्द कर दिया गया है।

Jammu Kashmir calendar changed official celebrations of birthday of Sheikh Mohammad Abdullah cancelled
J&K में पहली बार बदला कैलेंडर,अब्दुल्ला जंयती की छुट्टी रद्द  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार राज्य के सरकारी कैलेंडर में बदलाव हुए हैं
  • पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के पिता शेख अब्दुल्ला की जंयती पर होने वाले अवकाश को किया गया रद्द
  • राज्य के विलय दिवस पर अवकाश घोषित किया गया, महाराजा हरि सिंह को पोते ने जताई खुसी

जम्मू: जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार राज्य का कैलेंडर बदला है। प्रदेश प्रशासन ने वर्ष 2020 के लिए सरकारी छुट्टियों का ऐलान किया है जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारुक अब्दुल्ला के पिता स्वर्गीय शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की जयंती (पांच दिंसबर) को होने वाले अवकाश को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा प्रशासन ने पहली बार 26 अक्टूबर को मनाए जाने वाले विलय दिवस पर भी राजकीय अवकाश की घोषणा की है।

विलय पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले महाराजा हरि सिंह के पोते और कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने ट्वीट कर विलय दिवस पर घोषित किए अवकाश पर खुशी जताई और कहा, 'जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई! अगले साल, 26 अक्टूबर से, जिस दिन मेरे दादा, महाराजा हरि सिंह ने भारत में विलय के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए, उस तारीख को अब राजकीय अवकाश के रूप में मनाया जाएगा। यह जम्मू-कश्मीर राज्य बलों और भारतीय सेना के बलिदान का सम्मान है।' 

आपको बता दें कि विलय दिवस पर अवकाश की मांग काफी पुरानी है और बीजेपी, पैंथर्स पार्टी सहित कई राजनीतिक संगठन बरसों से विलय दिवस पर अवकाश की माग कर रहे थे। शुक्रवार को जो कैलेंडर जारी हुआ है उसमें शहीद दिवस (13 जुलाई) का अवकाश शामिल नहीं है जो महाराजा हरि सिंह के खिलाफ हुए विद्रोह में मारे गए लोगों की याद में मनाया जाता था।

 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर