कोरोना वायरस को खदेड़ने के लिए देश भर में लगा जनता कर्फ्यू, पीएम मोदी ने की थी अपील

देश
रवि वैश्य
Updated Mar 22, 2020 | 08:46 IST

कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से 'जनता कर्फ्यू' (Janata Curfew) की अपील की थी। लोगों उनकी अपील पर पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया।

JANTA CURFEW
मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठते हुए लोगों से सुबह 7 से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करने का आग्रह किया है 

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस ( Coronavirus) का प्रकोप भारत में धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है इसने केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों की पेशानी पर बल डाल रखे हैं और सरकार इससे निपटने की यथा संभव कोशिशों में जुटी है, इसको फैलने से रोकने के लिए Social Distancing से लेकर तमाम छोटे बड़े उपाय अपनाए जा रहे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी राष्ट्र को संबोधित करते हुए लोगों से आग्रह किया गया है वे स्वेच्छा से कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घरों में ही रहें जबकि इस दिन सार्वजनिक परिवहन सेवा निलंबित कर दी जाएगी या इसमें कमी कर दी जाएगी और आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों के अलावा अन्य सभी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी।

मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठते हुए लोगों से सुबह 7 से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाना जरूरी है क्योंकि कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। शनिवार को 60 नये मामले सामने आने के बाद इसके मामले बढ़कर 283 हो गए। यह एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले हैं। महाराष्ट्र, ओडिशा और बिहार जैसे राज्यों ने महीने के अंत तक आंशिक बंदी लागू कर दी है।

ट्रेनों को लेकर भी हुआ है अहम फैसला
देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से आधी रात से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी, जबकि सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को न्यूनतम कर दिया जाएगा। दिल्ली सहित अन्य शहरों में मेट्रो सेवाएं दिनभर स्थगित रहेंगी। गोएयर, इंडिगो और विस्तार जैसह उड्डयन कंपनियों ने घोषणा की है कि वे रविवार को देश भर में अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगी।

 

जनता कर्फ्यू के मद्देनजर रविवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अस्पताल, दवा दुकान, सब्जी और दूध की दुकानों को छोड़ कर सभी प्रतिष्ठान एवं कार्यालय पूरी तरह बंद करने का आदेश दिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभी रेस्तरां, कैफे, खानपान की जगह, ब्यूटी पार्लर, सैलून, उद्योग, वाणिज्यिक फर्म और कार्यालय सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक बंद रहेंगे।

उन्होंने कहा, 'आदेश का पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।' उन्होंने कहा, 'अस्पताल, दवा दुकान, सब्जी और दूध विक्रेताओं आदि को इस आदेश के दायरे से बाहर रखा गया है।' अधिकारियों के अनुसार शॉपिंग मॉल, स्कूल, कॉलेज, जिम, सिनेमाघर, सामुदायिक केंद्र और विवाह भवन दो अप्रैल तक बंद करने का आदेश पहले ही दे दिया गया था।

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने घोषणा की है कि वे रविवार को देशभर में अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे। हर क्षेत्र में संगठनों और संस्थानों ने रविवार के लिए पाबंदियों की घोषणा की है। रविवार को गिरजाघरों में होने वाली प्रार्थना ‘संडे मास’ सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों में होने वाली नियमित प्रार्थनाओं को स्थगित कर दिया गया है। जेल के कैदियों को अपने परिवार से मिलने पर रोक लगा दी गई है।

दिल्ली में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रविवार को 50 प्रतिशत बसें सड़कों पर चलेंगी, यह देखते हुए कि कुछ लोगों को आपातकाल के कारण यात्रा करनी पड़ सकती है। हालांकि, ऑटो और टैक्सी राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों से दूर रहेंगी क्योंकि दिल्ली ऑटोरिक्शा संघ, दिल्ली प्रदेश टैक्सी यूनियन, दिल्ली ऑटो टैक्सी ट्रांसपोर्ट कांग्रेस यूनियन और दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सहित कई यूनियन ने 'जनता कर्फ्यू’ में शामिल होने का फैसला किया है।

ओला, उबर की अनिवार्य यात्राओं के लिए चालू रहेगी सीमित सेवा
ऑनलाइन टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी ओला और उबर रविवार को जनता कर्फ्यू की अवधि में अनिवार्य यात्राओं के लिए सीमित सेवा ही चालू रखेंगी।ओला के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनता कर्फ्यू की अपील को ध्यान में रखते हुए हम देशभर में अपने ग्राहकों को सवेरे सात से नौ के बीच गैर-जरूरी यात्रा नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे। इस अवधि के दौरान आपातकालीन और अनिवार्य यात्राओं के लिए सीमित सेवा उपलब्ध रहेगी।'

उबर ने भी कहा है कि सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार उनकी लोगों से रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का पालन करने की अपील है। हालांकि अनिवार्य जरूरतों से जुड़ी यात्राओं के लिए कंपनी अपनी सेवा देगी। कोरोना वायरस संकट को देखते हुए इससे पहले दोनों कंपनियां अपनी साझा यात्रा सेवाओं को अस्थायी तौर पर बंद कर चुकी हैं।

जनता कर्फ्यू के दौरान दिल्ली में नहीं चलेंगे आटो रिक्शा, टैक्सी
कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'जनता' कर्फ्यू के आह्वान का समर्थन करते हुए कई परिवहन संघ ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में ऑटो रिक्शा और टैक्सी नहीं चलाने का निर्णय लिया है।

दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ, दिल्ली प्रदेश टैक्सी संघ, दिल्ली ऑटो टैक्सी परिवहन कांग्रेस संघ और दिल्ली टैक्सी पर्यटक परिवहन संघ ने रविवार को सुबह सात बजे से रात दस बजे तक कर्फ्यू में भाग लेने का फैसला लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि इससे कोरोना वायरस से उपजी महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहायता मिलेगी। मोदी ने ट्वीट किया, 'इस कदम से कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को नई ताकत मिलेगी।' दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के महासचिव राजेंद्र सोनी ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध सभी संघ कर्फ्यू में हिस्सा लेंगे।

सोनी ने कहा, 'हमने दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ और दिल्ली प्रदेश टैक्सी संघ समेत अपने सभी सदस्यों से रविवार को अपने वाहन बाहर न निकालने की अपील की है।' उन्होंने कहा कि विषाणु के संक्रमण को फैलने से रोकना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है और लोगों को इस बाबत सरकार के प्रयास में योगदान देना चाहिए।

जनता कर्फ्यू: गो एयर ने रविवार की अपनी सभी उड़ानें रद्द कीं
'गो एयर' ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है।गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से कोरोना वायरस के बीच रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था, जिसके बाद गो एयर ने यह फैसला लिया।

एयरलाइन ने शुक्रवार को कहा, 'गो एयर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रस्तावित जनता कर्फ्यू के समर्थन में रविवार 22 मार्च को स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने का फैसला लिया है।' वहीं गो एयर और इंडिगो के बाद विस्तारा ने भी रविवार को अपनी घरेलू उड़ानों में कटौती करने का ऐलान किया। एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, 'जनता कर्फ्यू के मद्देनजर विस्तारा 22 मार्च को अपनी उड़ानों में कटौती करेगा। उड़ानें रद्द होने से प्रभावित यात्रियों से जल्द संपर्क किया जाएगा।'

यूपी सीएम ने भी लोगों से रविवार को घर के अंदर रहने की अपील की
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लोगों से रविवार को घर के अंदर रहने की अपील की। मुख्यमंत्री की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'मेट्रो ट्रेनें, रोडवेज बसें और सिटी बसें रविवार को नहीं चलेंगी।' नेताओं ने व्यापारियों से आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी नहीं करने और लोगों को केवल आवश्यक वस्तुओं की खरीद नहीं करने का आग्रह किया।

तमिल सुपरस्टार रजनीकांत ने एक वीडियो संदेश में कहा, 'हम वायरस को तीसरे चरण में प्रवेश करने से रोक सकते हैं, यदि लोग घर के अंदर रहें और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की घोषणा की है।'

ओडिशा सरकार ने शनिवार को एक सप्ताह के लिए पांच जिलों और आठ अन्य प्रमुख शहरों में "बंद जैसी स्थिति" की घोषणा की है।ये जिले हैं खुर्दा, गंजाम, कटक, केंद्रपाड़ा और अंगुल जबकि नगरों में पुरी, संबलपुर, झारसुगुड़ा, बालासोर, राउरकेला, भद्रक, जाजपुर रोड और जाजपुर शामिल हैं।

बिहार सरकार ने 31 मार्च तक राज्य भर में बस सेवाओं, रेस्तरां और बैंक्वेट हॉल को बंद करने का आदेश दिया। राज्य में सभी स्कूल और मॉल पहले से ही बंद हैं।

महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, पुणे, ठाणे और नागपुर में बंद का पहले ही आदेश दे दिया है। अकोला जिला प्रशासन ने भी 22 से 24 मार्च के बीच बंद का आदेश दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर