Kisan Andolan: कड़कती सर्दी में भी नहीं डिगा किसानों का हौसला,डटे हैं दिल्ली-यूपी और हरियाणा बॉर्डर पर

हरियाणा, पंजाब और अन्य राज्यों के हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन जारी है और किसान नए कृषि कानूनों को वापस लेने पर अड़े हैं।

कड़कती सर्दी में भी नहीं डिगा किसानों का हौसला,डटे हैं दिल्ली-यूपी और हरियाणा बॉर्डर पर
धरना-प्रदर्शन पर बैठे हजारों किसान अपनी मांगो पर अड़े हैं  

कृषि कानूनों के विरोध को लेकर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के किसानों का सिंघु बॉर्डर पर चल रहा किसान आंदोलन जारी है, हरियाणा, पंजाब और अन्य राज्यों के हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें डर है कि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली समाप्त हो जाएगी और उनपर बड़े कॉर्पोरेट का नियंत्रण हो जाएगा।

धरना-प्रदर्शन पर बैठे हजारों किसान अपनी मांगो पर अड़े हैं और इससे कम पर राजी नहीं दिख रहे हैं वहीं इस किसान आंदोलन को समर्थन बढ़ता ही जा रहा है वहीं इससे पहले किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच आधा दर्जन से भी अधिक बार बैठक हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है।  

सरकार ने गतिरोध दूर करने के लिए विभिन्न किसान संगठनों के साथ अपनी अनौपचारिक वार्ता जारी रखी है और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर को नए साल से पहले किसानों के मुद्दे का समाधान हो जाने की उम्मीद है वहीं उन्होंने किसानों को गुमराह करने के लिए विपक्षी पार्टियों को जिम्मेदार ठहराया और उन पर आरोप लगाया कि वे सुधार प्रक्रिया पर अपने रुख में बदलाव कर रही हैं।

AMU के छात्र किसान आंदोलन को दे रहे समर्थन 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र किसान आंदोलन को समर्थन दे रहे हैं, हाल ही में एएमयू के छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल सिंघु बॉर्डर पर किसानों से भी मिला था और उन्होंने किसानों से बात कर हर संभव मदद के लिए हमेशा साथ होने की बात भी कही थी वहीं कहा जा रहा है कि छात्रों ने सर सैय्यद डे के मौके पर होने वाले डिनर का पैसा किसान आंदोलन में देने का फैसला लिया है इसके अलावा एएमयू के जेएन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की एक टीम दिल्ली जाकर प्रदर्शन कर रहे लोगों की सेवा करेगी।

सिंघू बॉर्डर पहुंचीं थीं अभिनेत्री स्वरा भास्कर

हाल ही में स्वरा भास्कर सिंघू बॉर्डर पर पहुंच गई थीं, किसान आंदोनल के बड़े केंद्र सिंघू बॉर्डर पर स्वरा ने लंबा समय बिताया और वहां बैठे किसानों का हौसला भी बढ़ाया, सोशल मीडिया पर स्वरा भास्कर की कुछ तस्वीरें वायरल हुईं थीं खुद स्वरा ने उन तस्वीरों को शेयर कर किसानों की जमकर तारीफ की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर