18 जून से फिर सख्ती से लागू होगा लॉकडाउन? जानिए वायरल हो रहे इस मैसेज की सच्चाई

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 14, 2020 | 19:03 IST

Lockdown Extension Viral Message: देश में जितनी तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उसी रफ्तार से सोशल मीडिया में भी तरह-तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। भारत सरकार इन वायरल मैसेजों की लगातार सच्चाई बता रही है।

 Lockdown Extension After June 18? you should know the truth of viral message
18 जून से फिर लागू होगा लॉकडाउन? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई 
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 3 लाख 20 हजार के पार हुई
  • कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सोशल मीडिया में भी जमकर अफवाह भरे मैसेज हो रहे हैं वायरल
  • सोशल मीडिया में एक मैसेज वायरल, दावा है कि 18 जून से फिर होगा लॉकडाउन

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरल के मामलों की रफ्तार तेज हो चली है। हर दिन मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है और इनकी संख्या अब बढ़कर तीन लाख 20 हजार के पार हो गई है। कोरोना के मामलों को काबू में करने के लिए पहले कई चरण में लॉकडाउन लागू किया गया और फिर उसके बाद अब अनलॉक 1 लागू है जिसके तहत कई तरह की छूटें दी गई हैं। अनलॉक 1 में जिस तरह से मामले बढ़े हैं उन्हें देखते हुए एक चर्चा शुरू हो गई है कि क्या सरकार फिर से लॉकडाउन करने जा रही है?

वायरल हो रहे हैं मैसेज

सोशल मीडिया पर इसी तरह के कई मैसेज वायरल हो रहे हैं जिसमें दावा किया जा रहा है कि देश में एक बार फिर से 18 जून से लॉकडाउन लागू होने जा रहा है। भारत सरकार की आधिकारिक सूचना प्रदान करने वाले पत्र सूचना कार्यालय (PIB) की फैक्ट चैक टीम ने एक ऐसे ही वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई लोगों के सामने रखी है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस समाचार : महाराष्ट्र सीएम बोले- हम लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए होंगे मजबूर

फैक्ट चैक

इस मैसेज में कहा जा रहा है, 'एक बार फिर से सख्त लॉकडाउन लागू हो सकता है। 18 जून से लागू होने वाले इस लॉकडाउन में थोड़ी बहुत ही राहत दी जा सकती है।' पीआईबी ने इस वायरल मैसेज की पड़ताल की तो पाया कि यह पूरी तरह से फेक मैसेज है। पीआईबी के मुताबिक इस तरह की कोई योजना नहीं है और लोग ऐसे मैसेजों से सावधान रहें।

3 लाख के पार पहुंचे मामले

 आपको बता दें कि देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर  320922 हो गई है। जबकि 9195  लोगों की अभी तक मौत हो गई है। वहीं रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार हो रहा है यह अभी तक 162378 लोग ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं जबकि 149348  एक्टिव केस हैं। वहीं महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और दिल्ली सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में शामिल हैं जहां हर रोज तेज गति से मामले बढ़ रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर