Covid-19 in India : राहत वाली खबर, कोविड से छुटकारा पानों वालों की संख्या बीमारों से हुई अधिक 

देश
आलोक राव
Updated Jun 10, 2020 | 11:29 IST

Covid 19 status in India: देश में कोरोना वायरस की बढ़ती संख्या के बीच राहत वाली खबर है। पहली बार कोविड-19 के मरीजों की तुलना में इससे ठीक होने वाले लोगों की संख्या हो गई है।

 Covid 19 in India : More people recovered rather than infected
कोविड-19 के संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • देश में पहली बार कोविड-19 से ठीक हुए लोगों की संख्या संक्रमित व्यक्तियों से ज्यादा हुई
  • मई महीने से ज्यादातर राज्यों में कोविड-19 से संक्रमण की संख्या में आई है तेजी
  • दिल्ली की स्थिति दिनोंदिन खराब हो रही, जुलाई के अंत तक हो सकते हैं साढ़े पांच लाख मामले

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या चिंताजनक स्थिति में पहुंच गई है। अकेले दिल्ली में जुलाई तक साढ़े पांच लाख कोविड-19 मरीजों की संख्या पहुंचने की आशंका जताई गई है। बीते 24 घंटे में देश में कोविड-19 के 9985 नए केस सामने आए हैं। बुधवार को देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 2,76,583 पहुंच गई। जबकि इस माहामारी से अब तक 7745 लोगों की जान जा चुकी है। इस सबसे बीच एक राहत वाली बात यह है कि देश में महामारी से ठीक होने वाली की संख्या संक्रमित मरीजों से ज्यादा हो गई है। देश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 133632 है जबकि उपचार के बाद 135206 लोगों की ठीक किया जा चुका है। 

महाराष्ट्र में 90 हजार हुए संक्रमित
देश में अनलॉक-1 लागू होने के बाद से कई राज्यों में कोविड-19 से संक्रमण की संख्या में तेजी आई है। इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में मंगलवार तक मरीजों की संख्या 90 हजार को पार कर गई। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जुलाई के अंत तक राजधानी में कोविड-19 से संक्रमण की संख्या साढ़े पांच लाख तक पहुंचने की आशंका जताई है। दिल्ली में अभी कोविड-19 के 30000 केस सामने आए हैं।

 

दिल्ली में स्थिति ठीक नहीं
जैन ने मंगलवार को मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि दिल्ली में जो मरीज सामने आ रहे हैं उनके संक्रमण के स्रोत के बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है। लोगों का मानना है कि दिल्ली में महामारी तीसरे चरण यानि सामूदायिक प्रसार में पहुंच चुकी है लेकिन केंद्र सरकार ने इससे इंकार किया है। दुनिया की अगर बात करें तो इस महामारी की चपेट में करीब 72 लाख लोग आए हैं और चार लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

86 फीसदी मामले बीते 40 दिन में 
कोरोना महामारी ने भले ही मार्च में भारत में अपना पैर फैलाना शुरू किया हो लेकिन मई के बाद इसमें काफी तेजी आई है। इस महामारी के 86 फीसदी मामले बीते 40 दिनों में सामने आए हैं। बीते मई में करीब डेढ़ लाख लोग इस महामारी की चपेट में आए हैं। यह देखने में आया है कि लॉकडाउन की वजह से कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिली। बताया गया है कि देश में यदि लॉकडाउन लागू नहीं होता तो अप्रैल में संक्रमण की संख्या आठ लाख पहुंच गई होती। लेकिन लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद यह संख्या तेजी से बढ़ रही है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर