घर लौटने को बेताब प्रवासी मजदूरों से बोले उद्धव ठाकरे- आप मेरे राज्य में सुरक्षित हैं, चिंता न करें

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 14, 2020 | 22:51 IST

मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर इकट्ठे हुए प्रवासी मजदूरों से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपील की कि उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है, वे यहां रहें। लॉकडाउन खत्म होने के बाद उनका इंतजाम किया जाएगा।

Uddhav Thackeray
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 

नई दिल्ली: मुंबई के बांद्रा से मंगलवार शाम को हैरान और परेशान कर देने वाली तस्वीर सामने आई। बांद्रा स्टेशन पर हजारों प्रवासी मजदूर इकट्ठे हो गए और उन्होंने मांग की कि उन्हें उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। अब मुंबई पुलिस ने इस घटना पर मामला दर्ज कर लिया है। बांद्रा पुलिस स्टेशन में धारा 143, 147, 149, 186, 188 के तहत एक मामला दर्ज किया गया है। 800-1000 अज्ञात लोगों के खिलाफ महामारी अधिनियम की धारा 3 के साथ एफआईआर दर्ज की गई है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी इस घटना पर प्रतिक्रिया दी और लोगों से जहां हैं, वहीं रुकने को कहा। उन्होंने कहा, 'आज बांद्रा में जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण था। ऐसा शायद इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने सोचा था कि ट्रेनें 14 अप्रैल से शुरू होंगी और वे अपने गांव वापस जा सकेंगे।'

उन्होंने कहा, 'कोई भी नहीं चाहता है कि आप अपनी इच्छा के बिना लॉकअप में रहें। लॉकडाउन का मतलब लॉकअप नहीं है। यह हमारा देश है। आप (प्रवासी मजदूर) मेरे राज्य में सुरक्षित हैं, चिंता न करें। जिस दिन लॉकडाउन उठाया जाएगा, केवल मैं ही नहीं, बल्कि केंद्र भी आपके लिए व्यवस्था करेगा।' 

बांद्रा में इकट्ठा हुए दिहाड़ी मजदूरों से उन्होंने वापस लौटकर कोरोना वायरस की चुनौती का सामना करने की अपील की। ठाकरे ने यह भी कहा कि उनकी सरकार इस पर काम कर रही है कि लॉकडाउन कैसे खत्म किया जाए और औद्योगिक गतिविधियां बहाल हो। उन्होंने माना कि मुंबई और पुणे में संक्रमण के बढ़ते मामले चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की सबसे अधिक जांच हुई है। उन्होंने केंद्र से प्रायोगिक तौर पर प्लाज्मा उपचार की अनुमति देने का भी अनुरोध किया। 

1500 लोग एकत्र हुए
मुंबई के पुलिस PRO डीसीपी प्रणय अशोक ने बताया, 'बांद्रा रेलवे स्टेशन परिसर में लगभग 1500 लोग इकट्ठा हुए। उनमें से कई प्रवासी मजदूर थे। वे लॉकडाउन के बढ़ने से खुश नहीं थे और अपने घरों में वापस जाना चाहते थे। स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने मौके पर जाकर उनसे बात की और उन्हें समझाने की कोशिश की। इस दौरान, भीड़ का एक हिस्सा हिंसक हो गया, इसलिए उन्हें नियंत्रण में लाने के लिए हल्के बल का इस्तेमाल करना पड़ा। भीड़ को तितर-बितर कर दिया गया। पुलिस को वहां तैनात किया गया है। सुरक्षा सामान्य और शांतिपूर्ण है।'

अमित शाह ने की उद्धव ठाकरे से बात
बांद्रा की घटना के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की और इस घटना पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस तरह की घटनाओं से भारत की कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई कमजोर होती है और इसे रोकने की जरूरत है। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को अपना पूरा समर्थन देने की भी बात की।

महाराष्ट्र और मुंबई में लगातार बढ़ रहे मामले
महाराष्ट्र में मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण के 350 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2,684 पहुंच गई। पिछले 24 घंटों में संक्रमण से 18 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मृतक संख्या 178 पहुंच गई। वहीं मुंबई में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत हुई है जबकि संक्रमण के 204 नए मामले आए। यहां अभी तक 111 लोगों की मौत हुई है जबकि 1,753 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर