थोड़ी देर में लाल किले से तिरंगा फहराएंगे पीएम मोदी, मेजर श्वेता पांडे करेंगी सहायता

देश
लव रघुवंशी
Updated Aug 15, 2020 | 06:35 IST

Major Shweta Pandey: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में लाल किले से तिरंगा फहराएंगे। इस दौरान महिला सेना अधिकारी मेजर श्वेता पांडे द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

Major Shweta Pandey
मेजर श्वेता पांडे  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • लाल किले से लगातार 7वीं बार तिरंगा फहराएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • मेजर श्वेता पांडे तिरंगा फहराने में प्रधानमंत्री मोदी की सहायता करेंगी
  • राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली: देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे। मेजर श्वेता पांडे राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की सहायता करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से लगातार सातवीं बार तिरंगा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

भारतीय सेना के अधिकारियों के अनुसार, मेजर श्वेता पांडे स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराने में पीएम नरेंद्र मोदी की सहायता करेंगी। वह इस साल जून में मास्को में विजय दिवस परेड में भारतीय सैन्य टुकड़ी का हिस्सा थीं। 

फ्लैग ऑफिसर मेजर श्वेता पांडे भारतीय सेना की 505 बेस वर्कशॉप में एक ईएमई (इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर) अधिकारी हैं। महिला अधिकारियों ने अतीत में भी ऐसी भूमिकाएं निभाई हैं। यहां तक कि गणतंत्र दिवस परेड के दौरान मार्चिंग कंटिजेंट का भी नेतृत्व किया है।

लखनऊ की रहने वाली मेजर पांडे को मार्च 2012 में चेन्नई स्थित अधिकारियों की अकादमी से प्रशिक्षण दिया गया। उनके पिता श्री राज रतन पांडे यूपी सरकार में अतिरिक्त निदेशक, वित्त के रूप में कार्य करते थे और उनकी माता श्रीमती अमिता पांडे संस्कृत और हिंदी प्रोफेसर हैं। मेजर श्वेता कंप्यूटर साइंस में बीटेक हैं। उसने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों जैसे भाषण, डिबेट आदि में 75 से अधिक पदक और 250 प्रमाण पत्र जीते हैं। अकादमी में उन्होंने रणनीति में शीर्ष पर रहने के लिए गढ़वाल राइफल्स पदक जीता। 

रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री को सलामी देने वाले गॉर्ड ऑफ ऑनर दस्ते में थल सेना, नौसेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 24 जवान शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के सुबह सात बजकर 18 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार उनकी अगवानी करेंगे।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर