तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल 960 विदेशी नागरिकों के खिलाफ एक्‍शन, वीजा रद्द

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने 900 से अधिक विदेशी नागरिकों को पर्यटक वीजा पर तबलीगी जमात की गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण प्रतिबंधित कर दिया है।

Breaking News
तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल 960 विदेशी नागरिकों के खिलाफ एक्‍शन, वीजा रद्द (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने 900 से अधिक विदेशी नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई की है, जो तबलीगी जमात की गतिविधियों से जुड़े रहे हैं। गृह मंत्रालय ऐसे 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। उन्‍हें पर्यटक वीजा पर तबलीगी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण प्रतिबंधित किया गया है। सरकार ने उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया है।

गृह मंत्रालय ने क‍िया ट्वीट

गृह मंत्रालय ने इस संबंध में ट्विटर पर जानकारी दी है। इसमें कहा गया है, 'पर्यटक वीजा पर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है।'

मंत्रालय की ओर से एक अन्‍य ट्वीट में कहा गया है, 'गृह मंत्रालय द्वारा तब्लीगी जमात, निजामुद्दीन के मामले में दिल्ली पुलिस और अन्य सम्बंधित राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को विदेशी अधिनियम,1946 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम,2005 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए 960 विदेशियों के विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्यवाई करने के निर्देश दिए हैं।'

दिल्‍ली में जमात से जुड़े 250 विदेशी नागरिक

इस बीच गृह मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तबलीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए करीब 9,000 लोगों को अब तक पृथक रखा गया है। वहीं, दिल्‍ली में निजामुद्दीन मरकज से बाहर निकाले गए तबलीगी जमात के 2 हजार से अधिक सदस्‍यों में से 1804 को क्वारंटीन सेंटर्स में भेजा गया है, जबकि 334 सदस्यों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। दिल्‍ली में ऐसे लोगों में करीब 250 विदेशी नागरिक बताए जा रहे हैं।

देशभर में 1306 विदेशी नागरिक क्‍वारंंटीन

वहीं, विभिन्‍न राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में जमात से जुड़े लोगों और उनके संपर्क में आए जिन 9 हजार लोगों को पृथक किया गया है, उनमें 1306 लोग विदेशी नागरिक हैं। यूपी में अब तक 287 विदशी नागरिकों की पहचान की गई है, जिन्‍होंने तबलीगी जमात के निजामुद्दीन मरकज में हिस्‍सा लिया था। इनमें से 211 लोगों के पासपोर्ट जब्‍त कर लिए गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर