कोरोना के खिलाफ PM केयर्स फंड से 3100 करोड़ रुपए आवंटित, प्रवासी मजदूरों पर भी खर्च होगी बड़ी राशि

देश
लव रघुवंशी
Updated May 13, 2020 | 21:06 IST

PM CARES Fund Trust: प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी गई है कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट से 3100 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

PM CARES Fund
प्रवासी मजदूरों के लिए भी राशि आवंटित  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से जानकारी दी गई है कि पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए 3100 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इन 3100 करोड़ रुपए में से लगभग 2000 करोड़ रुपए की राशि वेंटिलेटर की खरीद के लिए है। प्रवासी मजदूरों की देखभाल के लिए 1000 करोड़ रुपए का इस्तेमाल किया जाएगा और वैक्सीन डेवलेपमेंट के लिए 100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। 

देशभर में फैले कोरोना वायरस से निपटने के लिए ही पीएम केयर्य फंड का गठन किया गया था। इसमें दान करने वालों को टैक्स में शत प्रतिशत छूट दी जा रही है। पीएम केयर्स फंड में किए गए दान पर आयकर कानून की धारा 80जी के तहत 100 प्रतिशत कर कटौती होगी। पीएम केयर्स फंड में दिए गए दान पर सकल आय की 10 प्रतिशत कटौती की सीमा भी लागू नहीं होगी।

  

28 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स फंड में उदारतापूर्वक दान करने की अपील की थी। तब प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा था, 'कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चिंताजनक हालात जैसी किसी भी प्रकार की आपात स्थिति या संकट से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य से एक विशेष राष्ट्रीय कोष बनाने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और इससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए 'आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)' के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया है। प्रधानमंत्री इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं और इसके सदस्यों में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री एवं वित्त मंत्री शामिल हैं।'

पीएम मोदी ने यह हमेशा माना है और इसके साथ ही अपने विभिन्‍न मिशनों में यह बात रेखांकित की है कि किसी भी मुसीबत को कम करने के लिए सार्वजनिक भागीदारी सबसे प्रभावकारी तरीका है और यह इसका एक और अनूठा उदाहरण है। इस कोष में छोटी-छोटी धनराशियां दान के रूप में दी जा सकेंगी। इसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में लोग इसमें छोटी-छोटी धनराशियों का योगदान करने में सक्षम होंगे।

नागरिक और संगठन वेबसाइट pmindia.gov.in पर जा सकते हैं और निम्नलिखित विवरणों का उपयोग करके 'पीएम केयर्स फंड' में दान कर सकते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर