Rajasthan Crisis : आज अपनी चुप्पी तोड़ेंगे सचिन पायलट, राजस्थान की राजनीति में बड़ा दिन 

देश
आलोक राव
Updated Jul 15, 2020 | 07:17 IST

Sachin Pilot : राजस्थान की राजनीति में आज बड़ा दिन है। डिप्टी सीएम एवं पीसीसी पद से हटाए गए कांग्रेस नेता सचिन पायलट अपने ऊपर हुई इस कार्रवाई पर जवाब दे सकते हैं। पायलट पर गहलोत सरकार को अस्थिर करने का आरोप है।

Rajasthan crisis: sacked Sachin Pilot to break his silence today
अपने ऊपर हुई कार्रवाई के बारे में जवाब दे सकते हैं सचिन पायलट।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • डिप्टी सीएम पद एवं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए गए हैं सचिन पायलट
  • आज मीडिया से बातचीत में अपने ऊपर लगे आरोपों पर बोल सकते हैं पायलट
  • सीएम गहलोत ने पायलट पर अपनी सरकार अस्थिर करने का आरोप लगाया है

जयपुर : राजस्थान में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री पद से सचिन पायलट को हटा दिए जाने के बाद राज्य की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ है। राजस्थान की राजनीति में बुधवार का दिन काफी अहम है। सचिन पायलट अपने ऊपर हुई कार्रवाई पर आज अपना बयान देने वाले हैं। सभी की नजरें उन पर टिकी हैं। समझा जाता है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पायलट अपने ऊपर लगे आरोपों एवं मौजूदा स्थिति के बारे में अपना जवाब दे सकते हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पायलट पर राज्य सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाया है। इस आरोप के बाद पायलट को डिप्टी सीएम एवं पीसीसी पदों से हटा दिया गया है। 

पायलट के करीबियों पर हुई कार्रवाई
पायलट के अलावा राज्य सरकार में उनके करीबी मंत्रियों पर भी कार्रवाई हुई है। पायलट ने अपने ऊपर हुई कार्रवाई के बारे में मंगलवार को सीधे कुछ नहीं कहा लेकिन एक ट्वीट में उन्होंने अपनी बात कहने की कोशिश की। उन्होंने कहा, 'सत्य को परेशान किया जा सकता है, पराजित नहीं।'  इसके बाद उन्होंने अपने एक अन्य ट्वीट में उनका समर्थन करने वाले लोगों को धन्यवाद दिया। ऐसी चर्चा है कि पायलट की भाजपा नेताओं के साथ भी बातचीत चल रही है। पायलट कैंप के नेताओं का कहना है कि उनके नेता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होंगे, ऐसी संभावना कम है। मंत्री पद से हटाए कांग्रेस विधायक विश्वेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा, 'आज 20-20 का मैच था। टेस्ट मैच कल है। आप कल का इंतजार करिए।' 

राजस्थान में हुए इस्तीफे
पायलट को उपमुख्यमंत्री और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष पद से हटाए जाने के तुरंत बाद एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया ने भी मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया। पूनिया ने कहा कि युवक कांग्रेस, राष्ट्रीय भारतीय छात्र संघ (एनएसयूआई) और सेवा दल में विभिन्न पदों पर रहे लगभग 400 से 500 सदस्यों ने ताजा घटनाक्रम के विरोध में इस्तीफा दे दिया है। पायलट के निर्वाचन क्षेत्र टोंक में 50 से ज्यादा कांग्रेसजनों ने भी अपने नेता पर कार्रवाई के खिलाफ इस्तीफा दे दिया है।

भाजपा में शामिल होने के बारे में पायलट ने कुछ नहीं कहा
मुख्यमंत्री गहलोत का आरोप है कि 'पायलट भाजपा के हाथों खेल रहे हैं।' हालांकि, पायलट ने खुद भाजपा में शामिल होने को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने हालांकि कहा है कि भाजपा में आने वाले सभी लोगों का स्वागत किया। शेखावत ने पायलट के भाजपा में शामिल होने के बारे में पूछे गए एक सवाल पर यह जवाब दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा के गठन के बाद से ही लोग इस पार्टी में शामिल होते रहे हैं। भाजपा नेताओं को अपनी पार्टी में शामिल करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर