लालू हो या मुलायम...इन नेताओं की हू-ब-हू मिमिक्री करते थे Raju Shrivastav...अंदाज़ ऐसा कि फर्क करना था मुश्किल

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 21, 2022 | 14:06 IST

लोकप्रिय कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव बुधवार को नहीं रहे। वह 58 वर्ष के थे। वह लगभग छह सप्ताह पहले राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती थे।

Raju Shrivastav, Lalu Yadav, Mulayam Singh Yadav, Politicians Comedy
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • संघर्ष के दिनों में कभी चलाना पड़ा था ऑटो रिक्शा
  • फिर समय आया तो कुछ वक्त रहे सपा का हिस्सा
  • साल 2014 में भाजपा में शामिल हो गए थे श्रीवास्तव

कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव नेताओं की भी बड़ी बढ़िया मिमिक्री करते थे। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव हो या फिर समाजवादी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव...वह सियासत के सूरमाओं की हू-ब-हू नक्ल उतार लेते थे।

फिर अंदाज हो या आवाज, जिसके सामने भी जोक मारते वह ठहाके लगाते हुए उनकी तारीफ ही करता। यह राजू का अलहदा अंदाज था, जिसकी वजह से अधिकतर मौकों पर असली और नकली (मिमिक्री) में फर्क करना मुश्किल हो जाता था।  

उन्होंने एक इवेंट के दौरान मंच से कहा था कि लालू यादव का अलग ही आकर्षण है। जितने भी हास्य कलाकार हैं, उनकी अच्छी इनकम हो रही है। आप देश से अधिक हमारे (कॉमेडियन) काम आते हैं।

उन्होंने तब लालू को सुपरमैन बताया था और उनके सामने ही मजाक किया था। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ संवाद को लेकर भी उन्होंने लालू को मजेदार जोक सुनाया था।

किनकी किनकी मिमिक्री कर चुके थे राजू?
एनसीपी चीफ शरद पवार, मुलायम सिंह यादव, अमर सिंह, लाल कृष्ण आडवाणी, शिवपाल यादव, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, योग गुरु रामदेव और अन्य।

श्रीवास्तव का बुधवार को दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। यह जानकारी उनके भाई दीपू श्रीवास्तव ने दी। वह 58 बरस के थे और वह 40 दिन से अधिक समय से अस्पताल में थे। 

दिल्ली के एक होटल में कसरत करते वक्त 10 अगस्त को उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। उन्हें इसके बाद एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी ‘एंजियोप्लास्टी’ की गई थी। वह तब से वेंटिलेटर पर थे और होश में नहीं आए।

राजू श्रीवास्तव के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं। राजू कुछ समय तक सपा का हिस्सा रहे और फिर 2014 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। वह यूपी फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष भी थे।

मनोरंजन जगत में 1980 के दशक के अंत से सक्रिय राजू श्रीवास्तव को 2005 में स्टैंड-अप कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन में भाग लेने के बाद काफी लोकप्रियता मिली थी। उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘बॉम्बे टू गोवा’ (रीमेक) और ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया। वह ‘बिग बॉस’ सीजन तीन में नजर आए थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर