Vande Bharat Mission: 16 से 22 मई तक चलेगा वंदे भारत मिशन का फेज 2, 31 देशों से लाए जाएंगे भारतीय

Vande Bharat Mission: कोरोना संकट काल में विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए भारत सरकार वंदे भारत मिशन चला रही है। 16 मई से इसका दूसरा चरण शुरू होगा।

Vande Bharat Mission
16 मई से वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 7 मई को शुरू किए गए वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण 16 मई से 22 मई तक चलेगा। इस फेज में फीडर फ्लाइट्स समेत कुल 149 फ्लाइट उड़ानें भरेंगी, जो 31 देशों से भारतीयों को लेकर वापस आएंगी। दूसरे चरण में अमेरिका, यूएई, कनाडा, सउदी अरब, यूके, मलेशिया, ओमान, कजाकस्तान, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, कतर, इंडोनेशिया, रूस, फिलीपींस, फ्रांस, सिंगापुर, आयरलैंड, किर्गिज़स्तान, कुवैत, जापान, जॉर्जिया, जर्मनी, तजाकिस्तान, बहरीन, आर्मीनिया, थाइलैंड, इटली, नेपाल, बेलारूस, नाइजीरिया और बांग्लादेश से भारतीयों को लाया जाएगा।

वहीं राज्यों की बात की जाए तो अलग-अलग देशों केरल में 31 उड़ानें आएंगी। दिल्ली में 22, कर्नाटक में 17, तेलंगाना में 16, गुजरात में 14, राजस्थान में 12, आंध्र प्रदेश में 9, पंजाब में 7, बिहार में 6, उत्तर प्रदेश में 6, ओडिशा में 3, चंडीगढ़ में 2, जबकि जम्मू-कश्मीर, जयपुर, मुंबई और मध्य प्रदेश में 1-1 फ्लाइट आएगी।

'वंदे भारत मिशन' के तहत अब तक विदेशों में फंसे 6 हजार से अधिक भारतीय स्‍वदेश लौट चुके हैं। 7 मई से शुरू हुए इस अभियान के दौरान विगत पांच दिनों में 6,037 भारतीयों की वापसी एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्‍सप्रेस के विशेष विमानों से हुई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन भारतीयों की स्‍वदेश वापसी 31 विशेष उड़ानों के जरिए हुई हैं। एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्‍सप्रेस की विशेष उड़ानें अब भी इस अभियान में संलग्‍न हैं, जिसके तहत 12 देशों में 64 उड़ानें भेजने का फैसला लिया गया था।

मिशन के पहले चरण में 7 मई से 15 मई के बीच 12 देशों से लगभग 15,000 लोगों की वापसी होगी। इसके लिए 64 उड़ानों का संचालन होगा। कोरोना वायरस प्रकोप के बाद, पिछले कुछ दिनों से भारत ने विभिन्न देशों से फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए हवाई और समुद्र मार्ग से निकासी अभियान को शुरू किया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर