Covovax Production: कोवोवैक्स का उत्पादन शुरू, जानें यह कैसे करता है काम और टीकाकरण में कितना होगा प्रभावी

नोवावैक्स वैक्सीन सबसे सुरक्षित वैक्सीन बताया जा रहा है। यह दो-खुराक वाला टीका है। यह भारत के नजरिए से और 18 वर्ष से कम एज ग्रुप के लिए उपयोगी बताया जा रहा है।

Novavax Vaccine, Kovovax, Vaccine, Serum Institute of India, Adar Poonawalla, Corona Epidemic, Third Wave of Corona, Vaccination of People Below 18 Years of Age
कोवोवैक्स वैक्सीन का उत्पादन एसआईआई ने शुरू की 
मुख्य बातें
  • सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोवोवैक्स वैक्सीन को बनाना शुरू किया
  • नोवावैक्स ब्रांड को भारत में कोवोवैक्स के नाम से उतारा जा रहा है
  • नोवोवैक्स को 91 फीसद प्रभावी बताया जा रहा है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने नोवावैक्स के बनाने का काम शुरू कर दिया है। भारत में इसे कोवोवैक्स के नाम से जाना जाएगा। अडार पूनावाला ने इस संबंध में कहा कि देश में 18 साल से कम उम्र के लोगों को कोरोना के खतरे को नाकाम करने में कोवोवैक्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस वर्ष अप्रैल के महीने में मैरीलैंड स्थित नोवावैक्स ने ऐलान किया था कि रिकांबिनैंट नैनोपार्टिकल पर आधारित कोविड-19 वैक्सीन ने कोरोना के हल्के या मध्यम लक्षण वालों पर 100 फीसद प्रभावी सिद्ध हुआ है। अगर फेज थ्री ट्रायल डेटा परीक्षण पर नजर डालें तो यह वैक्सीन 90 फीसद प्रभावी है। यूएस और मेक्सिको के 119 शहरों में करीह 29,960 लोगों पर इसका परीक्षण किया गया था। 

फाइजर माडर्ना की कैटेगरी का नोवावैक्स वैक्सीन
नोवावैक्स वैक्सीन को फाइजर और माडर्ना की कैटेगरी का माना जा रहा है। फाइजर और माडर्ना भी 91 फीसद और 90 फीसद प्रभावी माना जा रहा है। उसकी टक्कर में नोवावैक्स या भारत में लाई जाने वाली कोवोवैक्सी की ताकत को भी बताया जा रहा है। नोवावैक्स वैक्सीन भी, कथित तौर पर, सबसे सुरक्षित वैक्सीन प्लेटफॉर्म में से एक पर विकसित किया गया है, और यह दो-खुराक वाला टीका है। इसे भारत के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बनाने के लिए स्टोर करना और परिवहन करना भी अपेक्षाकृत आसान है।

विकासशील देशों को नोवावैक्स की आपूर्ति पहले
अपने यूएस-आधारित नैदानिक ​​परीक्षणों के परिणामों की घोषणा करते हुए, नोवावैक्स के प्रमुख, स्टेनली सी एर्क ने यह भी नोट किया कि नोवावैक्स वैक्सीन के पहले बैच की आपूर्ति विकासशील देशों को की जाएगी - भारत के लिए एक और सकारात्मक जो टीकों की कमी से पीड़ित है। इसका टैग 'दुनिया के वैक्सीन हब' के रूप में है।केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक पूरी योग्य आबादी को पूरी तरह से टीका लगाने की महत्वाकांक्षा रखी है। लेकिन यह देखते हुए कि भारत का टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था, और छह महीने बाद 4 प्रतिशत से भी कम लोगों ने पूरी वैक्सीन श्रृंखला पूरी कर ली है। 

भारत में टीकाकरण की गति को मिलेगी मदद
एसआईआई द्वारा Covovax का उत्पादन शुरू करने के साथ उम्मीद है कि उपलब्धता बढ़ने से आने वाले हफ्तों और महीनों में टीकाकरण की उच्च दर को हासिल किया जा सकेगा।  अनुवाद होगा। भारत अपने आपातकालीन उपयोगकर्ता प्राधिकरण (ईयूए) तंत्र के तहत कोवोवैक्स को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश भी बन सकता है।कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि भारतीय नियामक मजबूत अंतरिम आंकड़ों के आधार पर कोवोवैक्स ईयूए देने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। केंद्र सरकार के अनुमान के मुताबिक सितंबर से दिसंबर के बीच 20 करोड़ तक कोवोवैक्स डोज उपलब्ध हो सकते हैं।

एसआईआई और नोवावैक्स के बीच समझौता
एसआईआई ने पिछले साल अगस्त में वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए नोवावैक्स के साथ एक समझौता किया था और मूल रूप से अप्रैल से प्रति माह लगभग 40 से 50 मिलियन खुराक की दर से कोवोवैक्स का 'जोखिम में' उत्पादन शुरू करने का इरादा था। लेकिन जनवरी में, पूनावाला ने नोट किया कि कच्चे माल की कमी के परिणामस्वरूप देरी हो सकती है जो कि वर्ष के अंत तक केवल चरम उत्पादन स्तर तक पहुंच सकती है।

5 मई को क्लिनिकल परीक्षण संगठन के साथ अपनी फाइलिंग के अनुसार, SII ने पुष्टि की कि यह एक चरण II / III पर्यवेक्षक-रैंडमली  सक्रिय-नियंत्रित अध्ययन किया जा रहा था जिसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के 1,600 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था ताकि कोवोवैक्स की सुरक्षा का मूल्यांकन किया जा सके नोवावैक्स सार्स-सीओवी-2 आरएस के साथ मैट्रिक्स-एम1 (सहायक) और प्लेसीबो के साथ तुलना करें।" भारत में 15 केंद्रों पर किए जाने वाले परीक्षण मई में शुरू हुए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर