येचुरी ने रेलवे की AC सेवा को शुरू करने पर उठाए सवाल, बोले- यह जनविरोधी निर्णय

देश
किशोर जोशी
Updated May 11, 2020 | 13:23 IST

Sitaram Yechury on Rail Service: माकपा नेता सीताराम येचुरी ने केवल एसी रेल सेवाएं शुरू करने को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि यह फैसला जनविरोधी है।

Sitaram Yechury says decision to resume only AC train service is elitist & anti-people
येचुरी ने रेलवे की AC सेवा को शुरू करने पर उठाए सवाल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • माकपा नेता सीताराम येचुरी ने केवल एसी ट्रेन सेवा शुरू करने पर उठाए सवाल
  • येचुरी बोले- यह केवल उच्च वर्गों के लिए, जनविरोधी है यह फैसला
  • रेलवे 12 मई से कुछ चयनित मार्गों पर शुरू कर रहा है रेल सेवाएं

नई दिल्ली: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी ने रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने को लेकर सवाल उठाए है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार का केवल एसी (एयर कंडीशनर) कोच चलाने का फैसला उच्च वर्गों के लिए है जो जनविरोधी है। उन्होंने सरकार पर मजदूरों के साथ उदाहसीनता बरतने का आरोप लगाया।

येचुरी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'चयनित मार्गों पर केवल एसी ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने का निर्णय अभिजात्य वर्ग के लिए है और यह निर्ण जन विरोधी हैं। इस समय गरीबों और जरूरतमंदों को इसकी सबसे अधिक जरूरत है जो इसका सबसे अधिक उपयोग करते हैं। यह दिखाता है कि सरकार किस तरह से एक औसत भारतीय के साथ इस समय उदासीनता और तिरस्कार जैसा व्यवहार कर रही है।'

12 से शुरू होंगी सेवाएं

आपको बता दें कि भारतीय रेल ने रविवार को कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है। शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी। साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। जो डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ेंगी।

आज शाम से होगी बुकिंग

 इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी और केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर स्थित टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और बुकिंग काउंटर पर कोई भी टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा। केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर