ऑनलाइन टिकट बुकिंग: ट्रेन टिकट काउंटर नहीं खुलेंगे, जानिए कैसे करें टिकट की बुकिंग

IRCTC Ticket Booking (ऑनलाइन टिकट बुकिंग) : लॉकडाउन के बीच यात्री ट्रेनों का परिचालन 12 मई से शुरू हो रहा है। इसके लिए आज शाम से सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो रही है। जानिए कैसे करें बुकिंग।

how to book train ticket on IRCTC during lockdown in hindi
जानिए लॉकडाउन के बीच ट्रेन टिकट की बुकिंग कैसे करें 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के बीच रेलवे ने यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया
  • स्पेशल यात्री ट्रेनों की टिकट बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी
  • शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं, ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से चलेंगी

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने रविवार को घोषणा की कि उसने धीरे-धीरे यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है, लेकिन मौजूदा राज्य सरकारों के अनुरोध पर मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें मौजूदा व्यवस्था के अनुसार चलती रहेंगी। यात्री ट्रेन परिचालन मंगलवार (12 मई) से शुरू हो रहा है, जिसमें शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनें होंगी। इन ट्रेनों को नई दिल्ली स्टेशन से देश के 15 महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने वाली स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा। IRCTC आज (11 मई) से टिकट बुकिंग शुरू कर रहा है।

रेलवे के सर्कुलर के मुताबिक ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए नई दिल्ली स्टेशन से स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। इसके बाद, उपलब्ध कोचों के आधार पर, नए रूटों पर अधिक स्पेशल सेवाएं शुरू की जाएंगी। रेलवे द्वारा अलग से ट्रेन शेड्यूल समेत अन्य डिटेल जारी की जाएंगी।

लॉकडाउन के बीच टिकट बुकिंग नियम:-
देश में वर्तमान में कोरोना वायरस स्थिति को देखते हुए, इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग केवल ऑनलाइन होगी यानी IRCTC  वेबसाइट के जरिए होगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट समेत) जारी नहीं किया जाएगा।

पहला स्टेप: IRCTC के जरिए टिकट बुक करने के लिए पहले अपना अकाउंट बनाएं यानी खुद को रजिस्टर करें और अपना यूजर नाम और पासवर्ड इंटर करके लॉग इन करें। "बुक योर टिकट" पेज पर, कहां से कहां जाना है स्टेशन का नाम लिखें। यात्रा की तारीख लिखें, किस क्लास में जाना है वह इंटर करें। (यदि आपकी यात्रा की कोई निश्चित तिथि नहीं है, तो "फ्लेक्सिबल विद डेट" विकल्प चुनें।)

दूसरा स्टेप: ट्रेन लिस्ट पता करने के लिए, "फाइंड ट्रेन" ऑप्शन पर क्लिक करें और अगले पेज पर सलेक्टेड रूट के लिए उपलब्ध ट्रेनों की लिस्ट दिख जाएगी। यदि आप रूप और समय जानना चाहते हैं, तो ट्रेन के नाम पर क्लिक करें। ट्रेन लिस्ट से ट्रेन का चयन करने के लिए सलेक्टेड ट्रेन में उपलब्ध क्लास पर क्लिक करें। 

तीसरा स्टेप : ट्रेनों की उपलब्धता और किराया जानने करने के लिए 'check availability & fare' टैब पर क्लिक करें। यह सेलेक्टेड के प्रकार के अनुसार किराया दिखाएगा। किराया एक एकल वयस्क यात्री के लिए होगा। सेलेक्टेड ट्रेन में टिकट बुक करने के लिए, "बुक नाउ" बटन पर क्लिक करें।

चौथा स्टेप : यात्री रिजरवेशन पेज दिखाई देगा। देखें कि क्या पेज के बाईं ओर नजर आ रहे ट्रेन का नाम, स्टेशन का नाम, क्लास और यात्रा की तारीख आपके अनुसार हैं। उसके बाद प्रत्येक यात्री के नाम, आयु, लिंग, बर्थ वरीयता और भोजन की पसंद के नाम दर्ज करें। नामों की अधिकतम लंबाई 16 कैरेक्टर तक सीमित होनी चाहिए।

पांचवां स्टेप : बुकिंग और रद्दीकरण फ्री एसएमएस प्राप्त करने के लिए यात्री मोबाइल नंबर दर्ज करें और फिर 'अगला' बटन पर क्लिक करें। सही विवरण प्रदान करने के बाद, कंटिन्यू बुकिंग बटन पर क्लिक करें। ट्रेन-क्लास, कोटा से संबंधित किसी भी विवरण को बदलने के लिए "रिप्लान बुकिंग" बटन का उपयोग किया जा सकता है। टिकट का विवरण, कुल किराया (जीएसटी और सुविधा शुल्क समेत) और विशेष समय पर बर्थ की उपलब्धता स्क्रीन पर दिखाई देगी।

छठा स्टेप : सभी डिटेल की जांच करने के बाद, भुगतान प्रक्रिया के लिए 'बुकिंग जारी रखें' बटन पर क्लिक करें। सभी भुगतान विकल्प विशिष्ट श्रेणियों (अर्थात क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट्स और मल्टीपल पेमेंट सर्विस) के तहत वर्गीकृत किए गए हैं। बाईं ओर प्रदर्शित भुगतान गेटवे मेनू से वांछित भुगतान विकल्प चुनें।

सात स्टेप : सलेक्टेड बैंक वेबसाइट पर रिडायरेक्शन के लिए "भुगतान करें" बटन पर क्लिक करें। सफल भुगतान और एकोमोडेशन की बुकिंग के बाद, टिकट कन्फर्मेशन पेज दिखाई देगा। इसके अलावा, एसएमएस के रूप में वर्चुअल रिजर्वेशन मैसेज (वीआरएम) मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा (जैसा कि यात्री रिजर्वेशन फॉर्म में प्रदान किया गया है)।

इन स्पेशल यात्री ट्रेनों की टिकट बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी और केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर उपलब्ध होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर