Delhi Pollution: हल्की बारिश के बाद प्रदूषण स्तर में कुछ कमी, एक्यूआई का गंभीर स्तर बरकरार

देश
Updated Nov 04, 2019 | 06:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi Pollution Today: बीती शाम हल्की बारिश के बाद राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आई। हालांकि एक्यूआई का खतरनाक स्तर बरकरार है।

Delhi Pollution
प्रतीकात्मक तस्वीर 
मुख्य बातें
  • राजधानी दिल्ली में भारी प्रदूषण का दौर जारी, 5 नवंबर से सड़कों पर लागू होगा ऑड ईवन नियम
  • रविवार को बारिश और तेज हवा की वजह से प्रदूषण में हल्की कमी, राहत मिलने की उम्मीद

Delhi Pollution AQI, नई दिल्ली: बीते रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर बहुत गंभीर स्थिति में रहा। कई जगहों पर तो एक्यूआई का स्तर एक हजार का आंकड़ा पार कर गया। बीते शनिवार को हवा की रफ्तार बढ़ने और हल्की बारिश होने से प्रदूषण स्तर कम हुआ था और शाम को वायु गुणवत्ता सूचकांक 399 पर आया था। ठीके ऐसे ही रविवार शाम को भी कई जगहों पर हल्की बारिश देखने को मिली और प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आई।

हालांकि प्रदूषण के दोबारा बढ़ने की भी संभावना भी बनी हुई है क्योंकि हरियाणा और पंजाब में अब भी खेतों में पराली जलाए जाने का दौर जारी है। पीटीआई के अनुसार नासा के सेटेलाइट की तस्वीरों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई हिस्सों तथा पश्चिम बंगाल में कोहरा नजर आया।

दिल्ली को ऐसे मौसम से राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि मौसमविज्ञानी ने कहा है कि रविवार शाम से मंगलवार तक इस क्षेत्र में 20-25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। 7 और 8 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली में सोमवार 5 नवंबर से ऑड ईवन का नियम भी शुरु होने जा रहा है जिससे प्रदूषण में कुछ राहत मिल सकती है हालांकि बीते समय में ऑड ईवन लागू होने से प्रदूषण में कमी के प्रयोग बहुत सफल नहीं रहे हैं। कई बार ऑड ईवन नियम लागू होने के दौरान प्रदूषण में इजाफा भी देखने को मिल चुका है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर