Work from home: वर्क फ्रॉम होम के ये हैं 5 बड़े फायदे, जिनके बारे में शायद ही आपने सोचा होगा

Benefits of work from home: आज के डेट में वर्किंग फ्रॉम होम एक नया ट्रेंड बन गया है। वर्क फ्रॉम होम के कई सारे फायदे हैं जिनके बारे में किसी ने शायद ही किसी ने सोचा होगा

worf from home benefits
घर से काम करने के फायदे (Source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • आज के डेट में वर्किंग फ्रॉम होम एक नया ट्रेंड बन गया है
  • कोरोना वायरस के कहर के चलते सभी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे दी है
  • वर्क फ्रॉम होम में आपको ऑफिस पॉलिटिक्स का सामना नहीं करना पड़ता है

कोरोना वायरस के कहर के चलते सभी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे दी है। आज के डेट में वर्किंग फ्रॉम होम एक नया ट्रेंड बन गया है। वर्क फ्रॉम होम के कई सारे फायदे हैं जिनके बारे में किसी ने शायद ही किसी ने सोचा होगा। घर से काम करते समय एक बड़ा फायदा ये है कि आप यहां अकेले होते हो कोई आपके ऊपर आपके पास मौजूद नहीं होता है।

ऐसा नहीं है कि कर्मचारियों को ही ये पसंद आ रहा है बल्कि कंपनियों को भी एहसास हो गया है कि कर्मचारियों के घरों से काम करने से कंपनी को भी फायदा हो रहा है। आज हम वर्क फ्रॉम होम के ऐसे ही कुछ  बड़े फायदों के बारे में बताएंगे। 

शिफ्ट शुरू करने की आजादी
घर से काम करने में एक फायदा ये है कि आपको तय समय पर शिफ्ट में काम करने की जरूरत नहीं होती है ना ही तय समय पर आपको शिफ्ट समाप्त करने की जरूरत पड़ती है। घर से काम करते समय आप अपनी मर्जी के अनुसार अपनी शिफ्ट शुरू कर सकते हैं। हालांकि यह आपके काम के स्वभाव के भपर निर्भर करता है। अगर आपका काम शिफ्ट की टाइमिंग खत्म होने से पहले ही खत्म हो जाता है तो आप अपना काम बंद कर सकते हैं।

घर से काम करते समय आप अपने परिवार वालों के साथ अधिक समय बिता सकते हैं। आपके पास आजादी होती है कि आप अपने मुताबिक काम कर सकते हैं आपके पास कोई आपको हस्तक्षेप करने वाला मौजूद नहीं होता है। आप जब बीच में चाहें ब्रेक ले सकते हैं। अगर आप बीच में बाजार जाना चाहें तो जा सकते हैं। जिस मोड में आप काम करना चाहें कर सकते हैं कुर्सी टेबल पर या फिर बेड पर ये पूरी आपकी च्वाइस पर निर्भर करती है।

ऑफिस पॉलिटिक्स से आजादी
घर पर काम करने से एक सबसे बड़ी राहत ये है कि यहां पर आपको ऑफिस पॉलिटिक्स का सामना नहीं करना पड़ता है। को-वर्कर्स के बीच ऑफिस में प्रतिष्पर्धा चलती रहती है जिससे पूरा माहौल टॉक्सिक हो जाता है लेकिन घर पर आपको इस चीज से राहत मिलती है। घर पर आपको परेशान करने वाला कलीग नहीं होता। मानसिक तनाव भी नहीं होता है आप अपनी आजादी से काम कर सकते हैं और अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं। 

कम तनाव
आपको हर रोज ऑफिस जाने के लिए रुटीन फॉलो नहीं करनी पड़ती है ना टाइम से उठने का तनाव रहता है ना टाइम से तैयार होने की टेंशन होती है बल्कि घर पर आप अपनी मर्जी से तैयार होकर घर पर ही काम करने के लिए रेडी हो जाते हैं। हर रोज आपको उठकर अपने इरिटेटिंग कलीग का चेहरा नहीं देखना पड़ता है। इस तरह से घर से काम करना आपके लिए कम तनावपूर्ण होता है। 

परिवार के साथ समय बिताना
अगर आप घर से काम कर रहे हैं और आपके घर पर कोई बीमार है तो ऐसे में आपके पास ये सुविधा है कि आप उनके पास ज्यादा से ज्यादा समय बिता सकते हैं। अप अपने माता-पिता और अपने बच्चों के साथ अधिक से अधिक समय बिता सकते हैं। वे सभी आपकी आंखों के सामने रहते हैं जिससे आपका मन भी अच्छा रहता है। इससे आपको काम करने की मोटिवेशन भी मिलती है और पॉजीटिविटी भी बनी रहती है। कई कंपनियों में ये भी होता है कि वे इस बात पर ध्यान नहीं देते कि आपने कितने घंटे काम किया है उनका फोकस इस बात पर रहता है कि आपने काम पूरा कर दिया है ये उनके लिए काफी है। ऐसे में घर पर रहकर आपके पास इस बात की आजादी है।

घर से काम करना सुविधाजनक और सस्ता है
आप घर से काम करते हैं तो आपका ट्रैवल का खर्चा बचता है, कंपनी में खाने का खर्चा बचता है। आने-जाने के कपड़ों के लिए खर्चा बचता है। इस तरह से आपके लिए घर से काम करना बेहद सस्ता पड़ता है। घर से काम कर रहे हैं तो आप पायजामा शर्ट पर भी काम कर सकते हैं। 

अगली खबर