आप भी चाहते है अपनी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाना, तो डाइट में शामिल करें ये पौष्टिक चीजें

Grow a Beard Faster: घनी और लंबी दाढ़ी लड़कों के पर्सनैलिटी को निखारने में अहम योगदान निभाती हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं तो इन पौष्टिक चीजों को डाइट में शामिल करें।

how to grow beard naturally
how to grow beard naturally  
मुख्य बातें
  • युवाओं के बीच लंबी दाढ़ी और मूंछ रखना ट्रेंड में है।
  • जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू तरीके।
  • इन पोष्टिक चीजों को डायट में शामिल कर दाढ़ी बढ़ा सकते हैं।

आजकल युवाओं के बीच लंबी दाढ़ी और मूंछ रखना ट्रेंड बन गया है। लंबी दाढ़ी और मूंछ रखने से लड़कों के सही उम्र का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल हो जाता है। कम उम्र के लड़के अक्सर जल्दी दाढ़ी उगाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाते हैं। बहुत कम ही लोग होते हैं जो छोटी दाढ़ी रखना या फिर बिना दाढ़ी के रहना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी दाढ़ी को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डायट में इन पोष्टिक चीजों को शामिल करें। पोष्टिक चीजों का सेवन करने से आप न सिर्फ स्वस्थ्य रहेंगे बल्कि दाढ़ी के बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा सकते हैं।

दाढ़ी बढ़ाने के डायट में शामिल करें ये पोष्टिक चीजें

टूना मछ्ली- अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो टूना मछ्ली खाए। बता दें कि टूना मछ्ली ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाती है। ऐसे में त्वचा और बालों में चमक लाने के लिए टूना मछली का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से बालों के रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलती है। ऐसे में रोजाना इसके सेवन से बाल और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है। वहीं अगर आप अपनी दाढ़ी को बढ़ाना चाहते हैं तो डायट में टूना मछली को जरूर शामिल करें।

मसूर की दाल- सोयाबीन, स्टार्चयुक्स बीन्स और मटर आयरन से भरपूर प्रोटीन के महत्वपूर्ण सोर्स हैं। अगर आप शाकाहारी हैं, मसूर के दाल प्रोटीन के सोर्स को पूरा कर सकते हैं। यह सभी पदार्थ दाढ़ी के बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी है। 

पालक- पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड,आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं। पालक की सब्जी अक्सर आप आपने घर में बनाते हैं, लेकिन इसे आप जूस की तरह भी पी सकते हैं। बता दें कि बालों के विकास के लिए पालक मददगार होगी। इसके सेवन से फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद मिलेगी, जो बालों को ऑक्सीजन पहुंचाती है।

दालचीनी- दालचीनी हर घर में आसानी से मिल जाता है। कई लोग दालचीनी और नींबू का पेस्ट बनाकर दाढ़ी पर लगाते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा के पोर्स को खोलने में मदद करते है। इसके अलावा दालचीनी का सेवन भी कर सकते हैं, यह बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन युक्स रक्त संचार बढ़ाने में मदद करती है। सुबह-सबह गर्म पानी और शहद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

कद्दू के बीज- कद्दू के बीज में जिंक की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो बालों के विकास में आपकी मदद करती है। कद्दू के बीज आपको आसानी से मिल जाएंगे। कद्दू के बीज को सुखा कर रख सकते हैं जिसे आप समय-समय पर इसका सेवन कर सकेंगे।

अगली खबर