Fitkari ke fayde: चुटकीभर फिटकरी के हैं अचूक फायदे, इन बीमारियों में आते हैं काम 

लाइफस्टाइल
Updated Nov 29, 2019 | 07:00 IST | Ritu

फिटकरी (alum) ऐसी चीज है जो कई तरह की शारीरिक समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है। छोटी सी फिटकरी में बहुत से औषधिय गुण (medicinal properties) भरे हुए हैं।

benefits of alum
benefits of alum  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं
  • कटने-छिलने पर इसे लगाना लाभदायक है
  • झुर्रियां और पसीने की बदबू भी दूर करता है

कुछ घरों में फिटकरी को आफ्टर शेव की तरह से लोग इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिटकरी में एक नहीं अनेक औषधिय गुण छुपे हुए हैं। एक छोटी सी फिटकरी आपके कई शारीरिक समस्याओं को चुटकियों में खत्म कर सकती है। आपको जानकर ये आश्चर्य होगा कि फिटकरी का प्रयोग करने से कई बार एंटीबॉयोटिक्स की जरूरत तक नहीं पड़ती। ये कई तरह के इंफेक्शन और घावों को आसानी से सही कर देती है।

इसलिए आपके फर्स्ट ऐड बॉक्स में फिटकरी बहुत जरूरी है। ये ऐसी दवा है जिसे लगाया और खाया दोनों ही जा सकता है। तो आइए आज फिटकरी के इन्हीं अद्भुद गुणों के बारे में जानें।

ये हैं फिटकरी के अचूक फायदे

1. चोट लगने पर तुरंत लगाएं : यदि आपको किसी भी तरह की चोट लग गई है या कट गया है तो आप उस स्थान को धो कर गीली फिटकरी लगाएं। इससे खून बहना भी रुक जाएगा और घाव भी जल्दी भरेगा। फिटकरी एंटीसेप्टिक का काम करेगा। यदि चोट गहरी है तो इसके पानी से आप चोट को धोएं या फिटकरी का चूराकर उसपर छिड़क दें।

2. एंटी एजेजिंग और मुहांसों पर कारगर: फिटकरी एंटी एजिंग का काम करता है। फिटकरी को पानी में भिगा कर इसे चेहरे पर धीरे-धीरे मलें। इससे झुर्रियां भी दूर होंगी और चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासे भी दूर होंगे। ये चेहरे की इंप्योरिटिज को भी दूर करता है।

3. पसीने की बदबू दूर करने के लिए : जिन लोगों को पसीने की बदबू की शिकायत है उन लोगों को फिटकरी का प्रयोग खूब करना चाहिए। ऐसे लोगों को फिटकरी का पाउडर बना कर रख लेना चाहिए और नहाने के बाद पानी में इस पाउडर को मिक्स कर के जहां पसीना ज्यादा आता है, वहां अच्छी तरह से लगा दें। इससे पसीना आना भी कम होगा और बदबू भी दूर होगी।

4. दांतों और मसूड़ों की समस्या होगी दूर : एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरी फिटकरी दांतों और मसूड़ों की समस्याओं को ठीक करती है। साथ ही यदि मुंह से बदबू की शिकायत हो तो इसे पानी में कुछ देर के लिए डाल दें और उस पानी से माउथवॉश की तरह से प्रयोग करें। यदि मसूड़े से खून या दांतों में सड़न हो रही हो तो फिटकरी के पाउडर का प्रयोग करें।

5. दमा, खांसी और बलगम भी होगा दूर : फिटकरी के चूर्ण को शहद में मिला कर चाटने से जिन लोगों को दमा, खांसी, कफ या बलगम की शिकायत है वह दूर हो जाएगी। साथ ही यदि मुंह में छाले हो रहे हों तो आप इसके पानी से कुल्ला करें। तुरंत आराम मिलेगा।

6. जुएं और डैंड्रफ होंगे दूर : यदि आपके बालों में जुएं पड़ गई हों या बहुत अधिक डैड्रफ हो तो आप फिटकरी के पानी से बाल धोना शुरू कर इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण से जुएं और डैंड्रफ दोनों ही खत्म हो जाएंगे।

7. यूरीन इंफेक्शन में भी कारगर : फिटकरी यूरीन इंफेक्शन में भी काम आती है। यदि आपको बार- बार इंफेक्शन हो जाता हो तो आपको फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट्स की सफाई करनी चाहिए। इससे इंफेक्टेड बैक्टिरिया पनपने नहीं पाते और इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

तो आज ही अपने घर में फिटकरी को जरूर लाएं और इसके औषधिय गुणों का लाभ उठाएं।

अगली खबर