लॉकडाउन में वर्कआउट को कर रहे हैं मिस, तो करें घर के काम और रहें फिट

खुद को फिट रखने के लिए लोग डायट से लेकर वर्कआउट तक पर खास ध्यान देते हैं। इन सब में उनका काफी पैसा खर्च होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर का कुछ काम करके आप खुद को फिट रख सकते हैं।

Household chore list
Household chore list 
मुख्य बातें
  • घर में कई ऐसे काम होते हैं, जिसे करते हुए आप खुद को फिट रख सकते हैं।
  • रोजाना 30 मिनट तक घर का काम कर वर्कआउट रूटीन फॉलो कर सकते हैं।
  • घर के काम से आप अपनी कैलरी को भी बर्न कर सकते हैं।

वजन कम करना लोगों के लिए एक टफ टास्क है। लॉकडाउन में ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि कई ऐसे लोग हैं, जो घर पर वर्कआउट करते हैं। लेकिन अगर आपको घर पर एक्सरसाइज करने में मुश्किलें आ रही हैं, तो आप घर का काम करके खुद को फिट रख सकते हैं। जी हां, घर के कुछ काम करके आप न सिर्फ फिट रहेंगे बल्कि अपनी कैलरी को भी बर्न कर सकते हैं। इस तरह आप फिट भी दिखाई देंगे।

कुत्तों के साथ 30 मिनट तक चलें- कई लोग कुत्ते को टहलाने के लिए एक ट्रेनर रखते हैं। लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न करें, आप चाहे तो अपने गैलरी एरिये में कुत्ते के साथ भाग सकते हैं। इसके अलावा उसे टहलाने के लिए आप खुद जाएं, जिससे आप पैदल चल सकें। पैदल चलना वर्कआउट के लिए बेहतर ऑप्शन है। लॉकडाउन की स्थिति में आप घर के छत पर कुत्ते के साथ टहल सकते हैं। इससे आपको बेहद आसानी होगी।

30 मिनट तक करें कार की सफाई- अपने कार की सफाई खुद करें। ऐसे में आप मोप और डस्टर की मदद से कार की सफाई करें। यह आपके हाथ की मांसपेशियों के साथ-साथ एब्स को टोन करने के लिए मदद करेगा। इसे साफ करने के लिए कार के ऊपर पहुंचने की कोशिश करें और उनके टायरों को साफ करने के लिए जितना हो सकें उतना झुकें। इस तरह आप एक एक्सरसाइज भी कर रहे हैं। 

30 मिनट तक करें घर की सफाई- अक्सर खिड़कियों या फिर दरवाजे की गंदगी को मेड साफ करती हैं। ऐसे में लॉकडाउन में आप खुद इनकी सफाई में जुट जाएं। इस दौरान होने वाले मूवमेंट 125 कैलरी तक बर्न करने में मदद करता है। इस दौरान आप अपने शरीर को एक साइड से दूसके साइड ले जाएंगे। खिड़की का दायरा जितना बड़ा होगा आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। इस तरह स्ट्रेचिंग शरीर के ऊपरी हिस्सों को टोन करने में मदद करेगी। 

बच्चों के साथ 30 मिनट तक खेले- अगर बच्चों की वजह से वर्कआउट का समय नहीं मिल पा रहा तो आप उनके साथ खेल सकते हैं। ऐसे कई गेम हैं, जिसे बच्चों के साथ खेल सकते हैं। इस तरह बच्चों के साथ-साथ आप भी वर्कआउट कर सकेंगे। हाइड एंड सीक, फ्रिसबी, हेपस्काच जैसे गेम बच्चों के साथ-साथ अपने लिए कुछ आवश्यक व्यायाम करने के लिए एक शानदार तरीका होगा। 

पूरे घर में पोछा लगाएं- पोछा लगाने में काफी लोग थक जाते हैं, यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज माना गया है। महिलाओं के मुताबिक यह सबसे मेहनत का काम होता है। इस तरह आपके पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग हो जाती है, जिससे आपके शरीर से फैट कम करता है। 30 मिनट तक पोछा लगाने से आप 100 से अधिक कैलरी को बर्न कर सकते हैं। 

अगली खबर