How to wash clothes in Washing Machine: वॉश‍िंग मशीन में कपड़े धोने के 7 बेस्‍ट ट‍िप्‍स

लाइफस्टाइल
मेधा चावला
मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated May 19, 2020 | 09:38 IST

How to wash clothes in Washing Machine, know easy tips: वॉश‍िंग मशीन यूज करने वालों को अक्‍सर कपड़े पूरे साफ न होने की द‍िक्‍कत रहती है। ऐसे में ये ट‍िप्‍स इनकी मदद करेंगे :

How to wash clothes in Washing Machine easy tips in hindi automatic or semi automatic guide
How to wash clothes in Washing Machine: कुछ ट‍िप्‍स जानना जरूरी है  |  तस्वीर साभार: Shutterstock
मुख्य बातें
  • आम घरों में अब वॉश‍िंग मशीन में ही कपड़े धुलते हैं
  • अक्‍सर कपड़ों के साफ न होने की श‍िकायत रहती है
  • साथ ही मशीन में कपड़े उलझने से भी परेशानी होती है

वॉश‍िंग मशीन के आने से कपड़ों को धोना और सुखाना बेहद आसान हो गया है। लेकिन वॉश‍िंग मशीन ऑटोमैट‍िक हो या सेमी-ऑटो, इनमें कपड़े धोने के भी कुछ रूल्‍स होते हैं जो ज्‍यादातर लोग नहीं जानते। ऐसे में कपड़े खराब हो जाते हैं और दोष जाता है मशीन पर। यहां हम आपको वॉश‍िंग मशीन में कपड़े धोने के कुछ न‍ियम बता रहे हैं। इनको ध्‍यान में रखने आपके कपड़े भी चमकेंगे और मशीन भी लंबे समय तक आपका साथ निभाएगी। 

जानें मशीन में कपड़े धोने के न‍ियम 

  1. एक साथ सभी कपड़ों को धोने से पहले बेहतर है क‍ि इनको अलग अलग कैट‍िगरी में बांट लें - जैसे ज्‍यादा गंदे, कम गंदे, सफेद कपड़े, ऊनी और कॉटन। नए कपड़ों को पुरानों के साथ न धोएं तो चादरों, तौलियों और नाइट सूट भी अलग करके रखें। 
  2. कपड़ों पर कभी भी ड‍िटर्जेंट पाउडर सीधे ना डालें। पहले कपड़ों को मशीन में डालें, फ‍िर पानी भरें और उसके बाद अंत में ड‍िटर्जेंट डालें। ड‍िटर्जेंट भी ऐसा लें जो कपड़ों के ल‍िए सौम्‍य हो। 
  3. अगर जुराबें जैसे छोटे साइज के कपड़े बड़े कपड़ों में अटक जाते हों तो उनके मशीन में पहले डालें। इसके बाद बाकी के कपड़े मशीन में रखें और धोने का प्रोसेस फॉलो करें। साथ ही कपड़ों की ज‍िप, हुक आद‍ि बंद करके ही इनको मशीन में डालें। ये मशीन के ड्रम को खराब कर सकते हैं। 
  4. लेकिन शर्ट के बटन बंद करके इनको मशीन में न डालें। इस तरह बटन कमजोर पड़ने के अलावा बटनहोल (काज) खुल सकते हैं। 
  5. अगर नए कपड़े मशीन में धो रहे हैं तो पहले इनपर थोड़ा पानी लगाकर देख लें। अगर रंग उतर रहा हो तो बेहतर होगा क‍ि इनको बाद में अलग से धोएं। 
  6. जहां तक हो सके, कपड़ों को हवा में सुखाएं। ड्रायर को ज्‍यादा यूज न करें। इससे कपड़ों में स‍िलवट या र‍िंकल्‍स ज्‍यादा नहीं पड़ेंगे और इनके फैब्र‍िक में भी चमक बरकरार रहेगी। 
  7. कपड़े धोते समय पानी के लेवल और ड‍िटर्जेंट पाउडर की मात्र का भी ध्‍यान रखें और इसके लिए इंस्‍ट्रक्‍शंस फॉलो करें। इस तरह कपड़े साफ धुलेंगे। वरना पानी कम और ड‍िटर्जेंट पाउडर ज्‍यादा होने पर कपड़ों पर इसके कण च‍िपके रह सकते हैं। 

तो अगली बार जब मशीन में कपड़े धोएं तो इन ट‍िप्‍स को जरूर फॉलो करें। 

अगली खबर