वर्क फ्रॉम होम में ये सावधानियां है बड़ी जरूरी, इन अच्छी आदतों से होगी हर मुश्किल आसान

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Jul 09, 2020 | 11:37 IST

work from home Tips: कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच अब वर्क फ्रॉम होम एक जरूरत बन चुका है। इस दौरान कई सावधानियां ऐसी है जिन्हें बरतना जाना बेहद जरूरी है।

work from home precautions
Work from home tips 
मुख्य बातें
  • वर्क फ्रॉम होम के तहत कई सावधानियां है जरूरी
  • कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम के दौरान सतर्कता जरूरी
  • बहुत अधिक समय मोबाइल और कंप्यूटर पर व्यतीत नहीं करना चाहिए

नई दिल्ली: कंप्यूटर, मोबाइल पर बहुत ज्यादा समय बिताने से आपकी स्किन और फिटनेस पर इसका गहरा और बुरा असर पड़ता है।  कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच कई महीने से लोग वर्क फ्रॉम यानी घर से काम कर रहे हैं। ऑफिस में काम करने का एक समय तय होता है, लेकिन घर से काम करने पर कोई समय सीमा तय नहीं होती। एक घंटे के बदले कई घंटे आप अपने फोन और कंप्यूटर से चिपके रहते हैं। ऑफिस की मीटिंग से लेकर कई काम अब वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए होते हैं। भले ही घर से काम करना कोरोना से बचने का एक उपाय माना जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्थिति कैसे आपको प्रभावित कर रही है।

स्किन सेल्स होती है डैमेज

एक ऑनलाइन लाइफस्टाइल पोर्टल के अनुसार सिंगापुर के स्किन ट्रीटमेंट सेंटर के एक स्पेशलिस्ट ने कहा कि मोबाइल और कंप्यूटर से निकलने वाली किरणें समय से पहले बूढा और स्किन सेल्स को नष्ट कर सकती हैं। स्पेशलिस्ट ने कहा कि इन उपकरणों से निकलने वाली किरणे सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों के समान होती हैं । इसीलिए बहुत अधिक समय मोबाइल और कंप्यूटर पर व्यतीत नहीं करना चाहिए।

सोशल मीडिया का चस्का बिगाड़ देगा आपका नक्शा

घर से काम करने के अलावा भी लोग घंटों सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं। दुनिया से जुड़े रहने के चक्कर में वो खुद को इतना व्यस्त रख लेते हैं कि अपना ख्याल उन्हें नहीं रहता। हानिकारक विकिरण के अलावा, इन उपकरणों का अधिक उपयोग हमें गतिहीन बनाता है। यह हमारे शरीर को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित करता है। स्किन समस्या से लेकर हमारी आंखों को भी ये कई तरह से प्रभावित करता है।

खूबसूरती नहीं, अपना समय घटाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा यूंही खूबसूरत दिखे और आप लोगों के बीच में सबसे अलग और हटकर नजर आएं, तो बेहतर होगा कि आप मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर ऐसे अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान पर अपनी समय सीमा को निर्धारित करें। निश्चित कर लें कि कितने घंटे में आपका काम हो जाएगा। उसके अलावा बार-बार सोशल मीडिया या किसी अन्य तरीके से इन उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचें।          

गैजेट्स नहीं अच्छी आदतें अपनाएं

बस एक बार सोचकर देखिए, अगर आप सुंदर और स्वस्थ नहीं रहेंगे, तो क्या आपके साथ लोग रहना पसंद करेंगे? शायद नहीं। इसलिए अपना समय गैजेट्स पर बिताने की बजाय कुछ अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

  • इम्युनिटी बढ़ाने के लिए प्राणायाम करें।
  • प्रतिदिन योगा करें।
  • सेहतमंद खाना और सही तरीके से खाएं।
  • अवसाद से बचने के लिए अपना पसंदीदा संगीत सुनें।
  • सबसे अहम है कि 7-8 घंटे की नींद इस दौरान अवश्य लें।
     
अगली खबर