Boom Barrier on BRT Lane: पुणे की बीआरटी लेन में निजी वाहनों के प्रवेश रोकने के लिए लगाए जाएंगे बैरियर

PMPML News: पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड ने बीआरटी रूट के लेन पर निजी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए एक पहल करेगी। बीआरटी रूट पर जल्द ही 10 और बूम बैरियर लगाए जाएंगे। दो बूम बैरियर पहले ट्रायल के तौर पर लगाए जा चुके हैं। इनके सफल ट्रायल के बाद यह तैयारी की जा रही है।

 Pune Mahanagar Transport Corporation Limited
पुणे की बीआरटी लेन पर निजी वाहनों का प्रवेश रोकने के लिए बूम बैरियर लगेंगे (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • बीआरटी रूट पर निजी वाहनों की घुसपैठ रोकने के लिए 10 जगहों पर लगेंगे बूम बैरियर
  • दो पहिया और चार पहिया वाहनों को रोकने के लिए कवायद
  • बूम में कैमरे लगाए जाएंगे जो वाहनों को 20 मीटर पहले ही पहचान लेंगे

Boom Barrier on BRT Lane: बीआरटी रूट पर निजी वाहनों के प्रवेश से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को मद्देनजर रखते हुए बीआरटी रूट पर निजी वाहनों की इंट्री रोकने के लिए 10 और जगहों पर ऑटोमेटिक बूम बैरियर लगाया जाएगा। पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड (पीएमपीएमएल) के परिवहन प्रबंधक दत्तात्रेय जेंडे ने बताया कि, इसे पिंपरी-चिंचवड़ शहर में दस स्थानों पर और पुणे शहर में दो स्थानों पर प्रायोगिक आधार पर स्थापित किया गया है। इसके सफल ट्रायल के बाद योजना को विस्तार दिया जाएगा।

पीएमपीएमएल ने पहली बार 15 अप्रैल को पिंपरी के जगताप डेयरी चौक पर "बूम बैरियर" का परीक्षण किया था। पहला परीक्षण सफल होने के बाद डेक्कन कॉलेज चौक पर दूसरा परीक्षण किया गया था। इन दोनों परीक्षणों की सफलता के बाद अन्य जगहों पर बूम बैरियर लगाने की तैयारी है।

स्वचालित बूम बैरियर केवल पीएमपीएमएल बसों के लिए खुलेगा

बूम बैरियर डेक्कन कॉलेज बस स्टॉप पर संगमवाड़ी से विश्रांतवाड़ी तक बीआरटी रूट पर लगाया गया है। पीएमपीएमएल के बीआरटी मैनेजर दत्तात्रेय ज़ेंडे ने कहा, “यह एक पायलट प्रोजेक्ट है जिसे हमने बीआरटी कॉरिडोर का इस्तेमाल करते हुए दोपहिया और चार पहिया वाहनों के अवैध प्रवेश को रोकने के लिए शुरू किया है।” स्वचालित बूम गेट बैरियर केवल पीएमपीएमएल बसों के लिए खुलेगा।

बूम बैरियर कैमरे से जुड़ा होगा

बीआरटी मैनेजर जेंडे ने कहा कि, “हम जिस अवधारणा का उपयोग कर रहे हैं, वह यह है कि यह बूम एक कैमरे से जुड़ा है, जिसमें सभी आरटीओ पंजीकृत बसों का डेटा सेट किया गया है,  जिसे कैमरा कॉरिडोर में बस के आने से 20 मीटर पहले पहचान लेगा। इस प्रकार केवल उस बस को गुजरने की अनुमति देने के लिए बाधा स्वचालित रूप से खुल जाएगी।”, वर्तमान में यह बूम बैरियर डेक्कन कॉलेज स्टॉप पर और एक विश्रांतवाड़ी में साठे बिस्किट बस स्टॉप पर लगाया गया है। 10 अन्य बूम बैरियर बीआरटी रूट पर लगाए जाएंगे।

अगली खबर