Diesel Price: डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से किसान परेशान, ट्रैक्टर जुताई के दाम छूने लगे आसमान 

Diesel Subsidy: पिछले कुछ दिनों से डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से किसान चिंतित है। डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण ट्रैक्टर जुताई के दाम भी आसमान छूने लगे हैं। 

Diesel Subsidy
डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से परेशान किसान  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • डीजल की कीमतों में भारी उछाल
  • ट्रैक्टर जुताई के दाम छू रहे हैं आसमान
  • कृषि के लिए जरूरी ईंधन दरों में रियायतें और सब्सिडी की मांग

Diesel Subsidy: डीजल के दाम पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे हैं। इस मूल्य वृद्धि का प्रभाव काफी हद तक कृषि पर पड़ा है। खेती के लिए मशीनीकरण का उपयोग बढ़ गया है। ट्रैक्टर से जुताई की लागत में लगभग 25% की वृद्धि हुई है। नतीजतन, ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी का असर सीधे किसानों पर पड़ रहा है। इसके चलते किसान बेहाल हो गए हैं। साथ ही ट्रैक्टर की वजह से भले ही तीन दिन का काम अब एक दिन में हो गया हो, लेकिन ईंधन के दाम बढ़ने से आय-व्यय का संतुलन नहीं बनता है।

खेती के लिए ट्रैक्टर का उपयोग

सिल्लोड तालुका में, अजंता, अनाद, मुखपथ, बालापुर, पिंपलदारी, शिवना, अम्सारी, खुप्टा, धोत्रा, मदनी, गोलेगांव, अंभाई, उडनगांव और अन्य क्षेत्रों में खेती के लिए ट्रैक्टरों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। वर्तमान में अल्पसंख्यक किसानों द्वारा ट्रैक्टरों का उपयोग बढ़ा है। क्षेत्र में ट्रैक्टरों की बड़ी संख्या है। जुताई, जुताई और जुताई के लिए ट्रैक्टरों का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। ईंधन की कीमतों में वृद्धि ने ट्रैक्टरों द्वारा किए जाने वाले सभी कृषि कार्यों की दरों में वृद्धि की है। इसके अलावा, तालुका में खेती की दर गांव से गांव में भिन्न होती है। इसका खामियाजा किसानों की जेब को भुगतना पड़ रहा है।

यातायात अब महंगा होता जा रहा है  

दूसरी ओर, अप्रत्याशित दरों और सब्जियों सहित अन्य फसलों के लिए ईंधन में वृद्धि ने परिवहन को महंगा बना दिया है। पिछले साल जो खर्च 7,000 रुपये से 8,000 रुपये प्रति एकड़ था, वह अब बढ़कर 13,000 रुपये से 15,000 रुपये हो गया है। साथ ही छोटे किसानों के लिए खेती करना भी मुश्किल हो गया है। कृषि के लिए उत्पादन लागत, माल के बाजार मूल्य और अन्य खर्चों को देखना आवश्यक है। ऐसे में सरकार के लिए जरूरी है कि वह कृषि के लिए जरूरी ईंधन दरों में रियायतें और सब्सिडी मुहैया कराए।

पिछले साल की दरें (प्रति एकड़): खेती: 1400, रोटर हिटिंग: 2200, भाप तैयारी: 1000, छिड़काव: 1800, बुवाई। 1400

चल रही खेती की दर (प्रति एकड़) बढ़ा दी गई है: 1800, रोटर: 2500, भाप तैयारी: 1300, छिड़काव, 2000 बुवाई, 1600।

अगली खबर