Pune Caste Certificate: जाति प्रमाण पत्र सत्यापन ऑनलाइन स्वीकार के लिए 12 अप्रैल को चलेगा विशेष अभियान

Pune Caste Certificate:पुणे जिले में पिछड़े वर्ग के छात्रों के जाति प्रमाण पत्र सत्यापन ऑनलाइन स्वीकार करने के लिए 12 अप्रैल से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यहां जानिए पूरी जानकारी।

Pune Caste Certificate
जाति प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए 12 अप्रैल को विशेष अभियान (प्रतीकात्मक फोटो)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • जाति प्रमाण पत्र सत्यापन ऑनलाइन होंगे स्वीकार
  • 12 अप्रैल से चलेगा एक विशेष अभियान
  • अभियान सुबह 10 बजे से शाम 5 तक चलेगा

Pune Caste Certificate: जिले में 12 अप्रैल 2022 को सामाजिक समानता सप्ताह विशेष अभियान के तहत जाति प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए ऑनलाइन भरे हुए शैक्षिक आवेदन स्वीकार करने के लिए एक विशेष अभियान का आयोजन जाएगा। पुणे जिला जाति प्रमाण पत्र समिति ने शिक्षण संस्थान के प्रबंधन से उन छात्रों के संज्ञान में लाने की अपील की है जो इस आरक्षण से प्रवेश लेना चाहते हैं। समाज कल्याण आयुक्त एवं बाबासाहेब अम्बेडकर अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (BARTI) के महानिदेशक के सुझाव के अनुसार पुणे जिला जाति प्रमाण पत्र सत्यापन समिति के माध्यम से सामाजिक समानता सप्ताह के अवसर पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 

गौरतलब है कि इस विशेष अभियान के संबंध में व्यावसायिक पाठ्यक्रम और आरक्षित वर्ग में लाभ पाने के लिए संबंधित आवेदक को आवेदन करते समय जाति वैधता प्रमाण पत्र प्रवेश प्रक्रिया पंजीकरण अपने आवेदन पत्र के साथ अपलोड करना होगा। बारहवीं कक्षा के विज्ञान एवं डिप्लोमा (डिप्लोमा) के तीसरे साल वर्ष में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 12 अप्रैल 2022 को सामाजिक समानता सप्ताह के अवसर पर एक विशेष अभियान में अपने शिक्षण संस्थान की अनुशंसा के साथ निर्धारित प्रपत्र में प्रमाणपत्र सत्यापन आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा।

होगा विशेष अभियान कार्यक्रम

बता दें कि इस संबंध में ये भी कहा कि अगर आवेदक जाति प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए समय पर आवेदन जमा करने में विफल रहता है तो समिति जिम्मेदार नहीं होगी। मंगलवार 12 अप्रैल को इस विशेष अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ होगा जो सुबह 10 बजे से होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। इस विशेष अभियान का स्थान और संबंधित तालुकों के नाम इस प्रकार हैं- पुणे  जिला जाति प्रमाण पत्र सत्यापन समिति के सभागार के साथ-साथ महाराष्ट्र उदयगिरि कॉलेज उदगीर, उदगीर जिला के सभागार में लातूर, औसा, रेनपुर, चाकुर, शिरूर और निलंगा तालुका के सभी संबंधित कॉलेजों के पिछड़े वर्ग के छात्रों के ऑनलाइन भरे हुए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। लातूर में अहमदपुर, जलकोट, उदगीर, देवानी तालुका के सभी संबंधित कॉलेजों के पिछड़े वर्ग के छात्रों के ऑनलाइन आवेदन की स्वीकृति दी जाएगी।

अगली खबर