Holi Recipes in Hindi: इस बार होली पर बनाएं ठंडाई, सेहत के ल‍िए भी रहेगी फायदेमंद

रेसिपी
मेधा चावला
मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Feb 27, 2020 | 13:30 IST

Thandai Recipe in hindi for Holi, Homemade Thandai: होली के मौके पर ठंडाई बहुत पसंद की जाती है। इसे घर पर बनाना भी आसान है। देखें कैसे आसानी से इसे आप बना सकते हैं।

Thandai Recipe in hindi
Thandai Recipe : कैसे बनाएं घर पर ठंडाई 

ठंडाई ( Thandai) को भारत में काफी पंसद किया जाता है। खासतौर पर शिवरात्र‍ि और होली जैसे त्योहारों पर ठंडाई खासतौर पर बनाई जाती है। मौसम में हल्‍की तप‍िश बढ़ने के साथ इसका ताजा स्‍वाद एनर्जी देता है और त्‍योहार की खुशी भी बढ़ा देता है। वैसे ठंडाई पीने के अपने फायदे भी हैं। ठंडाई के सेवन से लू से बचा जा सकता है। वहीं गर्म मौसम में नकसीर यानी नाक से खून आने वाली समस्‍या में भी इससे फायदा होता है। 

वैसे तो बाजार से भी आप रेडीमेड ठंडाई पाउडर खरीद सकते हैं। लेकिन घर पर कम खर्च में हेल्दी और ब‍िना किसी मिलावट के ठंडाई बनाई जा सकती है। इससे आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझना नहीं पड़ेगा और इसका स्‍वाद भी बेहतरीन आएगा। यहां हम आपको बहुत ही सरल तरीके से  ठंडाई बनाना बता रहे हैं। 

Thandai Recipe in Hindi / ठंडाई बनाने की व‍िध‍ि

एक से दो घंटे के ल‍िए सौंफ, काली मिर्च, बादाम, खरबूजे के बीज, इलाइची के दाने और खसखस को साफ करके पानी में भ‍िगो दें। फ‍िर करीब डेढ़ (1.5) कप पानी में ढाई (2.5) कप चीनी मिलाएं। जब उबाल आ जाए तो 5 से 6 मिनट तक और मध्‍यम आंच पर पकने दें। इसे ठंडा कर दें। आपके पास शुगर स‍िरप तैयार है। 

अब भिगोई हुई सामग्री को पीस लें। पानी की जरूरत पड़ेगी तो सादे पानी की जगह शुगर स‍िरप का इस्‍तेमाल करें। प‍िसे हुए मिश्रण को शुगर स‍िरप में मिलाकर छान लें। जो मोटा मिश्रण बचे, उसे दोबारा छान लें। ठंडाई मिक्‍सचर तैयार है। इसे कांच की बोटल में स्‍टोर कर लें। जब आपको सर्व करना हो, तब इसे ठंडे दूध में मिलाएं और गिलास में डाल दें। 

 

अगली खबर