Malai Ghevar Recipe: सावन में खूब खाया जाता है मलाई घेवर, घर पर ऐसे करें तैयार

Malai Ghevar Recipe: राजस्थान की पारंपरिक मिठाई घेवर सावन में बहुत चाव से खाई जाती है। घेवर में भी मलाई घेवर को विशेष रूप से पसंद किया जाता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे मलाई घेवर की रेसिपी के बारे में।

Malai Ghevar Recipe
Malai Ghevar 
मुख्य बातें
  • मलाई घेवर के लिए रबड़ी है जरूरी
  • घेवर को मीठा करने के लिए गाढ़ी चाशनी करें तैयार
  • गार्निशिंग के लिए ड्राई फ्रूट्स का करें इस्तेमाल

Malai Ghevar Recipe: सावन के महीने में घेवर काफी खाया जाता है, खासकर रक्षाबंधन के मौके पर मलाई वाले घेवर की बहुत डिमांड होती है। घेवर मुख्य रूप से राजस्थान की एक पारंपरिक मिठाई है, जो उत्तर प्रदेश में भी काफी पसंद की जाती है। वैसे, तो लोग बाजारों का घेवर खाना ही पसंद करते हैं, लेकिन आप इसे आसानी से घर भी बना सकते हैं। दरअसल, कई बार क्या होता है कि घर पर घेवर अच्छे से नहीं बन पाता, इसलिए लोग घर पर घेवर बनाने की बजाय बाजार का घेवर ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं मलाई घेवर की ऐसी रेसिपी के बारे में, जिससे आप घर पर ही बाजर जैसा टेस्टी घेवर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घेवर की इस रेसिपी के बारे में-

घर पर इस रेसिपी से बनाएं बाजार जैसा मलाई घेवर

मलाई घेवर बनाने की सामग्री

2 कप मैदा, 1/4 कप देसी घी, 1/4 कप दूध, 4 कप पानी, 

चाशनी के लिए

1 1/2 कप चीनी, 1 कप पानी, 1/4 टीस्पून इलायची पाउडर

गार्निशिंग के लिए

1 कटोरी रबड़ी, 1 टेबलस्पून ड्राई फ्रूट्स, चांदी का वर्क

Also Read: Bhindi Recipe हर रोज एक ही तरह की भिंडी से हो गए हैं बोर, तो नारियल से बनाएं टेस्टी भिंडी की सब्जी

मलाई घेवर बनाने की विधि:

स्टैप 1

मलाई घेवर बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में घी और दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी डाल दीजिए। फिर गैस पर एक पैन गर्म करके उसमें घी डाल दें। अब इसमें चम्मच की मदद से तैयार किया हुआ पेस्ट धीरे-धीरे डालें। पेस्ट कुछ ऐसे डालें कि इसमें बुलबुले पड़ने लगें। ऐसा करते हुए पतली-पतली दो या तीन लेयर तैयार करें। 

स्टैप 2

फिर इस घेवर को सुनहरा होने तक भूनें। इसी तरह तीन-चार लेयर तैयार करें। फिर एक टिश्यू पेपर रख दें, ताकि घेवर का एक्स्ट्रा घी सारा अलग हो जाए। अब इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही रहने दें। 

Also Read: Easy Kitchen Tips जल्दी से उबालना चाहते हैं कॉर्न तो अपनाएं ये आसान ट्रिक, बारिश में बढ़ा देंगे स्वाद

स्टैप 3

अब एक पैन में पानी गर्म करें और इसमें चीनी डाल दें। चीनी डालने के बाद इसकी एक गाढ़ी चाशनी तैयार करें। चाशनी के तैयार होने के बाद अब इसमें इलायची पाउडर डालकर गैस बंद कर दें। अब इस चाशनी को एक चम्मच की सहायता से घेवर की लेयर्स पर डालें और 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। फिर घेवर की लेयर को अलग-अलग करके हर लेयर पर रबड़ी और चांदी का वर्क लगाकर लेयर को फिर से जोड़ दें। ऊपर से आप इस पर रबड़ी डालकर फिर ड्राईफ्रूट से गार्निंश करें और लीजिए तैयार है आपका मलाई घेवर, अब परिवार के साथ इस टेस्टी डिश का स्वाद लीजिए।

अगली खबर