Bel Ka Sharbat Recipe: गर्मी के दिनों में पेट को ठंडा रखने के लिए घर में बनाएं बेल का शरबत, देखें रेसिपी

बेल का शरबत पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। यदि आप गर्मी के दिनों में रोजाना बेल का शरबत पिएं, तो आपकी कब्ज की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।

Tasty Bel Ka Sharbat, Yummay Bel Ka Sharbat, Easy Bel Ka Sharbat, Homade Bel Ka Sharbat, Delicious Bel Ka Sharbat, Instant Bel Ka Sharbat, घर पर बनाएं बेल का शरबत, आसान तरीके से बनाएं बेल का शरबत, बेल का शरबत बनाने की विधि, घर का बना बेल का शरबत, बेल का श
आसान तरीके से बनाएं बेल का शरबत 

Bel Ka Sharbat Recipe: बेल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों में पेट की समस्या पेट अधिकतर सुनने को मिलती है। ऐसे में यदि आप बेल का सेवन प्रतिदिन करें, तो आपके पेट की गर्मी दूर होने के साथ-साथ आपकी कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर हो सकती हैं। गर्मी के दिनों में बेल का शरबत पीने से दिमाग तरोताजा रहता है। आपको बता दें, कि बेल का शरबत का इस्तेमाल आप व्रत के दौरान में भी पीकर अपने शरीर में एनर्जी बनाएं रख सकते है। यदि आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते है, तो बेल का शरबत गर्मी के दिनों में जरूर पिएं। यहां आप बेल का शरबत बनाने का आसान तरीका देख सकते है।

बेल का शरबत बनाने का सामग्री

- 1 बेल
- 1 गिलास पानी
- चीनी (स्वादानुसार)

बेल का शरबत बनाने का विधि

- बेल का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले बेल को अच्छी तरह बीचों बीच तोड़ लें।

- जब बेल अच्छी तरह से फट जाए, तो उसके अंदर के सारे गूदे को अच्छी तरह एक प्लेट में निकाल दें।

- अब पानी डालकर बेल के बीजों को हाथों से अच्छी तरह निकालकर अलग कर लें।

- जब बेल पानी में अच्छी तरह पानी में मिल जाए, तो उसके मिश्रण को छन्नी से छान कर एक अलग बर्तन में रख लें।

- अब 4 चम्मच  बेल के घोल को 1 गिलास में डालकर उसमें पानी और 1 चम्मच चीनी डालकर मिलाएं।

- जब बेल का शरबत बन जाएं, तो उसे शीशे के ग्लास में डालकर सर्व करें। यदि आप ठंडा बेल का शरबत पीना चाहते है, तो उसमें आप उसमें बर्फ डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगली खबर