Coriander Chutney Recipe: घर में आसान तरीके से बनाएं हरे धनिये की चटपटी चटनी, यहां पढ़ें पूरी रेसिपी

हरा धनिया का इस्तेमाल ना केवल सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है, बल्कि इसकी चटपटी चटनी भी पसंद की जाती है। इसे चावल या रोटी, रोल आद‍ि के साथ सर्व कर सकते हैं।

Tasty Coriander Chutney, Easy Coriander Chutney, Yummay Coriander Chutney, Instant Coriander Chutney, Delicious Coriander Chutney, Homemade Coriander Chutney, आसान तरीके से बनाएं हरा धनिया की चटनी,  धनिया पत्ती की चटनी बनाने का आसान तरीका, धनिया की चटनी ब
धनिया की चटनी बनाने का तरीका 

Coriander Chutney Recipe: ज्यादातर घरों में धनिया पत्ती का इस्तेमाल सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए और उसे  किसी खाने को सजाने के लिए किया जाता हैं। यदि आप हरे धनिये की चटनी बनाएं, तो आप इसे रोटी या चावल के साथ भी खा सकते हैं। धनिया पत्ता न केवल व्यक्ति के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि इसको खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रहने के साथ-साथ पाचन शक्ति को भी मजबूत करता हैं।

हरे धनिये की चटनी बनाना बेहद आसान होता है। यदि आप थके हारे हो और आपको कुछ भी बनाना सुझ नहीं रहा हो, तो आप झटपट में हरे धनिये की चटनी बनाकर ब्रेड के साथ खा सकते है। इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है। यदि आप खाने के बेहद शौकीन है, तो हरे धनिया की चटनी बनाकर एक बार जरूर खाएं। यकीन मानिए इसे खाने के बाद आप अपनी उंगली चाटना नहीं छोड़ पाएंगे। यहां आप हरे धनिये की चटनी बनाने की विधि देख सकते है।

धनिया की चटनी बनाने की सामग्री

- 1 कप ताजा नारियल (कुतरा हुआ)
- 1/2 कप हरा धनिया का पत्ता
- 1 हरी मिर्च
- नमक (स्वादानुसार)
- 1/2 टेबलस्पून चीनी
- 1/2 टेबलस्पून नींबू का रस
- पानी (आवश्यकता अनुसार)

धनिया की चटनी बनाने की विधि

- हरा धनिया के पत्ते से चटनी बनाने के लिए सबसे पहले धनिया की पत्ती को अच्छी तरह पानी से धोलें।

- अब ताजा फ्रेश नारियल को अच्छी तरह घिस लें।

- जब नारियल अच्छी तरह से घिस जाए, तो उसे एक बर्तन में रख लें।

- अब मिक्सी में घिसा हुआ नारियल, हरा धनिया का पत्ता, हरी मिर्च, चीनी, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्सी में अच्छी तरफ पीस लें।

- जब सारी सामग्री अच्छी तरह से पि‍स जाए, तो उसे एक बर्तन में निकाल लें।

- अब रोटी, चावल या ब्रेड के साथ सर्व करें।


 

अगली खबर