डेंगू, जीका वायरस से बचना चाहते हैं तो इस क्रीम को लगाएं

रिसर्च से खुलासा हुआ है कि एक ऐसा स्किन क्रीम है जिसको लगाने से जीका और डेंगू जैसे वायरल बीमारियों से बचा जा सकता है।

Sample of larvae of the Aedes aegypti mosquito
Sample of larvae of the Aedes aegypti mosquito 

लंदन: एक स्किन क्रीम का इस्तेमाल कर आप स्किन कैंसर और मस्सा का इलाज कर सकते हैं। अब आपको इससे जीका और डेंगू जैसे वायरल बीमारियों से भी रक्षा करने में खुद को मदद मिल सकती है। इस क्रीम को इमिक्यूमोड (imiquimod) या अल्डारा (Aldara) नाम से पुकारा जाता है। आमतौर पर इसका जननांग मस्सा और त्वचा कैंसर के कुछ रूपों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इस अध्ययन के प्रमुख लेखक ब्रिटेन के लीड्स यूनिवर्सिटी क्लाइव मैककिमी ने कहा कि इस अध्ययन से पता चलता है कि व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली त्वचा क्रीम में कीट-जनित रोगों के खिलाफ कारगर साबित हुआ है। साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित निष्कर्षों के लिए शोधकर्ताओं ने मच्छरों द्वारा प्रेषित चार प्रकार के वायरस का अध्ययन किया और पाया कि मच्छर के काटने के एक घंटे के भीतर एक क्रीम लगाने से संक्रमण दर कम हो गई।

उन्होंने त्वचा क्रीम के प्रभाव को समझने के लिए दो अलग-अलग मॉडलों मानव स्किन के नमूने और चूहों का उपयोग किया। दोनों मामलों में, स्किन क्रीम को लगाना एक चेतावनी संकेत की तरह काम करता है जो स्किन की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का तेजी से सक्रियण का कारण बनता है जो किसी भी संभावित वायरल खतरों से लड़ता है। यह वायरस को शरीर के चारों ओर फैलने और बीमारी पैदा करने से रोकता है।

मैककिमी ने कहा कि विशेष रूप से हमारे परिणामों के बारे में उत्साहजनक बात यह है कि क्रीम एक विशेष वायरस को टारगेट करने की आवश्यकता के बिना कई अलग-अलग वायरस के खिलाफ प्रभावी था। उन्होंने कहा कि अगर इस रणनीति को एक उपचार विकल्प के रूप में विकसित किया जा सकता है, तो हम इसका उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं ताकि हम अभी तक सामने आई नई उभरती बीमारियों को फैलने से निपट सकें।

मच्छरों के काटने से सैकड़ों वायरस फैलते हैं जो मनुष्यों को संक्रमित कर सकते हैं। इनमें डेंगू वायरस, वेस्ट नाइल वायरस, जीका वायरस और चिकनगुनिया वायरस शामिल हैं, जिनके हाल के वर्षों में बड़े प्रकोप हुए हैं। वर्तमान में, इन संक्रमणों से निपटने में मदद करने के लिए कोई एंटी-वायरल दवाएं और कुछ टीके नहीं हैं।

अगली खबर