[Video] कर्नाटक के हंपी में बन रही 215 मीटर ऊंची बेहद खास हनुमान प्रतिमा

215 mt Hanuman statue in Hampi Karnataka:कर्नाटक में एक ट्रस्ट द्वारा भगवान हनुमान की 215 मीटर लंबी प्रतिमा प्रस्तावित की गई है यह अयोध्या में श्री राम की प्रतिमा से करीब 6 मीटर छोटी होगी।

Hanumad Janmabhoomi Teertha Kshetra Trust says the plan was presented to the govt in february. And it will be built in next six years
भक्त अब कर्नाटक के किष्किंधा में हनुमान जी की एक विशाल मूर्ति के दर्शन कर पायेंगे जहां उनका जन्म हुआ था 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन में भाग लेने से पहले हनुमान गढ़ी मंदिर का दौरा किया था। ऐसा माना जाता है कि राम लला के दर्शन करने से पहले भगवान हनुमान का आशीर्वाद अवश्य लेना चाहिए भगवान हनुमान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हैं वह भक्ति और विश्वास का प्रतीक है और इसलिए वह सर्वोच्च माने गए हैं।

राम जन्मभूमि (अयोध्या) में राम लला के मंदिर और श्री राम की प्रतिमा (221 मीटर ऊंची) के बाद, भक्त अब किष्किंधा में बजरंगबली (हनुमान) की एक विशाल मूर्ति के दर्शन कर पायेंगे जहां उनका जन्म हुआ था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक के कोप्पल जिले में हम्पी के पास भगवान श्री हनुमान की जन्मस्थली किष्किंधा में एक निजी ट्रस्ट ने हनुमान की एक प्रतिमा का प्रस्ताव रखा है ये विश्व की सबसे ऊँची हनुमान प्रतिमा मंदिर के रूप में बताई गई है, विशाल मूर्ति उस परिसर का एक हिस्सा होगी जिसमें रामायण और भगवान हनुमान की कथाओं की भित्ति चित्र वाली दीवारें होंगी।

60 वीं मंजिल पर भगवान राम को समर्पित मंदिर भी होगा

इस परिसर में चार तरफ विशाल गोपुरम होगा इस परिसर में प्रदक्षिणापद,उदानवाण (पार्क), पत्थर की मूर्तियां, कई अन्य वास्तुशिल्प मूर्तियां और 60 वीं मंजिल पर भगवान राम को समर्पित मंदिर भी होगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की स्थापना के कुछ दिनों बाद श्री हनुमद जन्मभूमि ट्रस्ट का गठन किया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रस्तावित प्रतिमा को भक्ति की मूर्ति के रूप में जाना जाएगा। भगवान शिव के आशीर्वाद से भगवान हनुमान का जन्म माता अंजनी और केसरी के यहां हुआ था, जिन्होंने दंपत्ति को अपना वरदान देने के लिए वायु (वायु देवता) को भेजा था इसलिए भगवान हनुमान को पवनपुत्र के रूप में भी जाना जाता है।


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर