Vastu tips: वास्‍तु के अनुसार रखें घर में डाइन‍िंग टेबल, नहीं होगी अन्‍न-धन की कमी

Khane ki Mej ke vastu tips: घर में डाइन‍िंग टेबल है तो इसे रखने के वास्‍तु ट‍िप्‍स भी जान लें। मुख्‍य द्वार के पास डाइन‍िंग टेबल बिल्‍कुल न रखें।

Vaastu Tips for Dining Table Kitchen home in hindi
Vaastu Tips for Dining Table : घर में कहां और कैसे रखें खाने की मेज  |  तस्वीर साभार: Shutterstock
मुख्य बातें
  • घर में डाइन‍िंग टेबल को भी वास्‍तु के अनुसार रखना चाह‍िए, इससे समृद्ध‍ि आती है
  • घर में डाइन‍िंग टेबल को हमेशा साफ रखें और इस पर खाने के न‍िशान आद‍ि हटाते रहें
  • डाइन‍िंग टेबल जहां हो, वहां की दीवारों का रंग भी महत्‍व रखता है

घर में शांति रहे और समृद्ध‍ि आए - इसके ल‍िए कुछ वास्‍तु ट‍िप्‍स सुझाए गए हैं। बाकी सामान के साथ डाइन‍िंग टेबल के लिए भी वास्‍तु के न‍ियमों को देखना जरूरी है। पेट भरने के साथ ही खाना सही तरीके से पचे भी और इससे संतुष्‍टि व शांति म‍िले, इसके ल‍िए डाइन‍िंग टेबल की द‍िशा आद‍ि न‍ियमानुसार होनी चाह‍िए। वरना भरपूर खाना होने के बावजूद ये शरीर को लगता नहीं और बीमार‍ियों की वजह बनता है। 

खाने की मेज को लेकर वास्‍तु ट‍िप्‍स 

  1. राउंड शेप यानी गोल डाइनिंग टेबल  घर पर न रखें। दरअसल, गोल टेबल पर परिवार के सदस्य एक साथ बैठकर भोजन नहीं कर पाते। इसे वास्तु के अनुरूप नहीं माना जाता।
  2. क्‍या आपने रसोई को ओपन क‍िचन का डिजाइन देकर डाइन‍िंग टेबल को उसके सामने रखा है! अगर हां तो टेबल की जगह बदल दें। इससे परिवार की शांत‍ि खत्‍म होती है।
  3. घर या फ्लैट के मुख्‍य द्वार के एकदम सामने भी डाइन‍िंग टेबल को रखने से बचें। इससे भोजन पर दूसरों की नजर पड़ती है जो अच्‍छा नहीं माना जाता। 
  4. डाइनिंग टेबल पर या तो खूबसूरत बर्तन में अलग अलग अनाज रखें या फ‍िर ऐसा कोई शो पीस रखें। ये मां अन्‍नपूर्णा का प्रतीक माना जाता है और इससे घर में कभी अन्‍न की कमी नहीं होती। 
  5. जहां डाइनिंग टेबल रखें, वहां खुशनुमा पेंट‍िंग लगाएं। लड़ाई, हथ‍ियार, भागते घोड़े, काम-दुख जैसे दृश्‍य खाते समय आंखों से दूर होने चाह‍िए। 
  6. डाइनिंग टेबल को पश्चिम दिशा में रखना चाह‍िए। हालांक‍ि पूर्व द‍िशा भी इसके ल‍िए सही रहेगी। दक्षिण द‍िशा में भी डाइनिंग टेबल रखा जा सकता है। 
  7. डाइनिंग टेबल के आसपास की दीवारों का रंग भी महत्‍व रखता है। गुलाबी, संतर‍िया या मैंगो येलो रंग आप डाइनिंग टेबल के आसपास का रखें। 

इसके अलावा ध्‍यान रखें क‍ि डाइनिंग टेबल दीवार से सटा न होकर कमरे के बीचोंबीच हो। वहीं बाथरूम के बगल में भी डाइनिंग टेबल सेट न करें। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर