akshaya tritiya 2021 date : अबूझ मुहूर्त में खरीदा जाता है सोना, जानें अक्षय तृतीया 2021 कब की है

अक्षय तृतीया पर सूरज की किरणें काफी तेज होती हैं। अबूझ मुहूर्त पर अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इस दिन यह शक्ति और ताकत का प्रतीक कहा जाता है।

Akshaya tritiya, akshaya tritiya 2021, akshaya tritiya 2021 date, akshaya tritiya 2021 date and time, akshaya tritiya 2021 mein kab hai, akshaya tritiya 2021 in hindi, akshaya tritiya kab hai 2021, akshaya tritiya kab ki hai, akshay tritiya kab hai, aksha
अक्षय तृतीया कब है 2021 में 
मुख्य बातें
  • वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को कहा जाता है अक्षय तृतीया, दान-पुण्य के लिए मानी जाती है अनुकूल।
  • अक्षय तृतीया पर बनता है अबूझ मुहूर्त, यह मुहूर्त बनाता है तृतीया के दिन को शुभ।
  • गंगा स्नान से अक्षय तृतीया पर मिलती है पापों से मुक्ति, पितृ शांति के लिए किए जाते हैं धार्मिक कार्य।

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। सनातन धर्म में यह तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है और इस दिन अबूझ मुहूर्त का योग बनता है जो बहुत शुभ होता है। अक्षय तृतीया तिथि दान-पुण्य जैसे धार्मिक कार्य करने के लिए बेहद अनुकूल होती है और परंपराओं के अनुसार इस दिन सोना खरीदा जाता है।

इतना ही नहीं, अक्षय तृतीया पर सूर्य देव की पूजा की जाती है तथा पवित्र नदियों में स्नान किया जाता है। मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया पर गंगा नदी में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है। अक्षय तृतीया पर लोग कई शुभ कार्यों की शुरुआत करते हैं। कहा जाता है कि अक्षय तृतीया पर नई चीजों की शुरुआत करना काफी फलदायक होता है।

यहां जानें, 2021 में कब मनाई जाएगी अक्षय तृतीया और अक्षय तृतीया 2021 का शुभ मुहूर्त

  1. अक्षय तृतीया तिथि- 14 मई 2021
  2. तृतीया तिथि प्रारंभ- 14 मई 2021 (सुबह 05: 38
  3. तृतीया तिथि समाप्त- 15 मई 2021 (सुबह 07:59)


अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया परम पुण्यदाई तिथि है, यह तिथि स्नान, जप, तप, यज्ञ और पितृ-तर्पण के लिए बहुत अनुकूल मानी जाती है। कहा जाता है कि जो इंसान इस दिन धार्मिक कार्य करता है उसे पुण्यफल की प्राप्ति होती है। अक्षय तृतीया की तिथि इतनी शुभ मानी जाती है कि इस दिन शादी-ब्याह जैसे शुभ कार्य किए जाते हैं। मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया पर गंगा स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है। इस‌ दिन सोना खरीदना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर