6 स्मार्ट होम गैजेट जो आपकी डेली लाइफ को बनाएंगे आसान और सुविधाजनक

स्मार्ट होम गैजेट आपके घर में डेली लाइफ को और भी आसान और सुविधाजनक बना देते हैं। यहां जानें 6 स्मार्ट होम गैजेट के बारे में जो आपके लिए काफी यूजफुल हो सकते हैं।

smart home gadgets
स्मार्ट होम गैजेट (source: pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • स्मार्ट होम गैजेट आपकी डेली लाइफ को बनाते हैं आसान
  • डिजिटल की दुनिया में आज के दौर में हर कुछ डिजिटल हो गया है
  • किचन से लेकर लिविंग रुम तक के लिए कई स्मार्ट गैजेट मार्केट में हैं उपलब्ध

बीते कुछ सालों में गैजेट्स की दुनिया में गजब की क्रांति आई है। अब ना सिर्फ स्मार्ट फोन और स्मार्ट लैपटॉप बल्कि हर सारे स्मार्ट टेकनोलॉजी की बात होती है। फिर चाहे वह स्मार्ट टीवी हो या फिर स्मार्ट वॉच। इसी प्रकार से मार्केट में कई सारे ऐसे स्मार्ट होम गैजेट भी आए हैं जो घरेलू लाइफ के लिए बेहद सुविधानजक और आरामदायक है। 

आज हम इन्हीं स्मार्ट होम गैजेट के बारे में बात करेंगे जो आपकी डेली लाइफ को काफी आसान बना सकते हैं। किचन से जुड़े सामान हो या होम एंटरटेनमेंट से जुड़े सामान हो आज कल हर कुछ डिजिटल और स्मार्ट आने लगा है। जानते हैं ऐसे ही कुछ 6 स्मार्ट होम गैजेट के बारे में-

रिंग वीडियो डोरबेल
घर के बाहर डोरबेल लगाने की परंपरा बेहद पुरानी है। लेकिन अब ये भी डिजिटल हो गया है। अपने आप को घर के अंदर प्रोटेक्ट करके रखने के लिए घर में बेहतर डोरबेल की जरूरत पड़ती है। रिंग वीडियो डोरबेल की खासियत ये है कि इससे आप दरवाजे के बाहर खड़े व्यक्ति की वीडियो देख सकते हैं उसे सुन सकते हैं। यूजर्स इससे लाइव व्यू देख सकते हैं साथ ही किसी खास मोमेंट का वीडियो रिकॉर्ड करके भी रख सकते हैं। 

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर
आप अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट से आजकल वॉइस में किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते हैं जिसके बाद गूगल असिस्टेंट की तरफ से इसका जवाब सामने आता है। इसके अलावा गूगल होम टाइमर भी सेट कर सकता है आपके लिए न्यूज भी पढ़ सकता है और आपके लिए फेवरेट म्यूजिक भी प्ले कर सकता है। इतना ही नहीं मौसम की जानकारी भी दे सकता है और तो और आपके दोस्तों और परिवार को कॉल भी कर सकता है।

स्ट्रीमिंग टीवी स्टिक
कई सारे टीवी मॉडल्स आजकल साथ में स्ट्रीमिंग टीवी स्टिक भी बेचते हैं जिससे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म के सारे एंटरटेनमेंट प्रोग्राम अपनी टीवी पर देख सकते हैं। लेकिन अब आपको टीवी के साथ नहीं तो अलग से भी स्ट्रीमिग स्टिक को खरीद सकते हैं जो आपको वैसी ही सुविधा प्रदान करता है। इसे आप अपने वाई-फाई सिस्टम से सिंक कर अपने घर के टीवी में जोड़ सकते हैं।

क्लिक और ग्रो स्मार्ट गार्डन
अगर आपके पास गार्डन के लिए प्लेस नहीं है तो आपके लिए मार्केट में क्लिक एंड ग्रो स्मार्ट गार्डन मौजूद है। ये आपके पौधों की देखभाल करता है उसमें पानी, सूरज की रोशनी और सारे पोषण का ध्यान रखता है। बायोडिग्रेडेबल प्लांट पॉट इसके साथ बीज और अन्य जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। 

नेस्ट लर्निंग थर्मोस्टैट
ये ऐसा स्मार्ट होम गैजेट है जो आपके घर को एनर्जी से भरपूर और तरोजाता रखता है। यह आपके लिविंग हैबिट को ध्यान में रखता है साथ ही आपके घर के तापमान को भी ध्यान में रखता है। 

स्मार्ट प्लग
स्मार्ट प्लग को आप अन्य किसी भी स्मार्ट डिवाइस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह अमेजन अलेक्सा और गूगल होम डिवाइस के साथ काम करता है। इससे लाभ ये है कि आप बिना अपनी उंगली के इस्तेमाल से रेडियो, लैंप और अन्य डिवाइस को ऑन और ऑफ कर सकते हैं। 

अगली खबर