5G नेटवर्क शुरू करने की तैयारी में Airtel, मिलाया Nokia से हाथ

Airtel-Nokia deal : देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनी एयरटेल (Airtel) ने भारत में 5G नेटवर्क को विस्तार देने के लिए नोकिया (Nokia) से 7,636 करोड़ रुपए का डील किया है।

Airtel prepares to start 5G network, Rs 7,636 crore deal with Nokia
5जी शुरू करने की तैयारी में एयरटेल 
मुख्य बातें
  • भारत में 5G क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारती एयरटेल ने नोकिया के साथ डील किया
  • एयरटेल देश के 9 सर्किलों में 5G शुरू करने की तैयारी में है
  • एयरटेल नोकिया के सिंगल रेडियो एक्सेस नेटवर्क (SRAN) प्रोडक्ट का यूज करेगी

नई दिल्ली: अपने 4जी नेटवर्क को मजबूत करने और भारत में 5G क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारती एयरटेल (Airtel) ने एक बिलियन डॉलर (करीब 7,636 करोड़ रुपए) का नोकिया (Nokia) के साथ लंबे समय तक के लिए सौदा किया है। एयरटेल देश के 9 सर्किलों में 5G शुरू करने की तैयारी में है। नोकिया, जो एयरटेल नेटवर्क में सबसे बड़ा 5G वेंडर है, भविष्य में 5G कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए उन सर्किलों में 2022 तक कई स्पेक्ट्रम बैंडों में 300,000 रेडियो यूनिट्स को तैनात करेगा। भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने एक बयान में कहा कि हम एक दशक से अधिक समय से नोकिया के साथ काम कर रहे हैं और हमें खुशी है कि भविष्य में अपने नेटवर्क की क्षमता और कवरेज को बेहतर बनाने में नोकिया के सिंगल रेडियो एक्सेस नेटवर्क (SRAN) प्रोडक्ट का यूज करेंगे क्योंकि हम 5G युग के लिए तैयारी कर रहे हैं।

5G नेटवर्क के लिए एयरटेल देगा सबसे अच्छा मंच
नोकिया का एसआरएएन सोन्युशन ऑपरेटरों को अपने 2G, 3G और 4G नेटवर्कों को एक मंच से नेटवर्क जटिलता को कम करने, लागत क्षमता बढ़ाने और फ्यूचर प्रूफिंग निवेश में मदद करता है। फिनिश कंपनी देश में नौ सर्किलों में SRAN की एकमात्र प्रोवाइडर होगी। नोकिया ने कम समय और तेज गति के साथ नेटवर्क की आपूर्ति करेगी।  जब देश भर में 5G नेटवर्क लॉन्च किया जाएगा तब इसके लिए एयरटेल सबसे अच्छा संभव मंच प्रदान करेगा।

बेहतर नेटवर्क के साथ 5जी की तैयारी
नोकिया में अध्यक्ष और सीईओ राजीव सूरी ने बताया कि हमने कई वर्षों तक भारती एयरटेल के साथ मिलकर काम किया है और इस लंबे समय से चली आ रही साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए खुशी हो रही है। यह परियोजना उनके मौजूदा नेटवर्क को बढ़ाएगी और एयरटेल ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, लेकिन भविष्य 5जी सेवाओं के लिए नींव भी रखेगी। 

दुनिया में भारत दूसरा सबसे बड़ा टेलकॉम मार्केट
भारत वर्तमान में दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा टेलकॉम मार्केट है और 2025 तक 920 मिलियन यूनिक मोबाइल ग्राहकों तक पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें GSMA के अनुसार 88 मिलियन 5G कनेक्शन भी शामिल होंगे। नोकिया के MBiT इंडेक्स 2020 के अनुसार, देश में 2019 में ट्रैफिक सेवाओं की मांग में 47 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ डेटा सर्विस की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है।

एयरटेल को ऐसे मदद करेगा नोकिया
नोकिया के SRAN सोल्युशन एयरटेल को नेटवर्क की क्षमता को बढ़ाने और अपने ग्राहकों को बेहतर गुणवत्ता का अनुभव सुनिश्चित करके इस बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करेगा। इस डील में नोकिया के RAN उपकरण भी शामिल होंगे, जिसमें इसके AirScale रेडियो एक्सेस, AirScale BaseBand और NetAct OSS सोल्युशन शामिल हैं, जो एयरटेल को अपने नेटवर्क की प्रभावी रूप से निगरानी और मैनेज करने में मदद करेंगे।


 

अगली खबर