Netflix का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान! कहीं आप भी ना हो जाएं इस ठगी का शिकार

एक नया Netflix फिशिंग स्कैम सामने आया है। इस स्कैम के तहत धोखे से यूजर्स की निजी जानकारियां और क्रेडिट कार्ड इंफॉर्मेशन चुरा लिए जाते हैं। CNA की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 5 लोग इसका शिकार हो चुके हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • पुलिस ने बताया कि स्कैमर्स लोगों को मेल भेजकर लोगों को बेवकूफ बनाते हैं
  • अपने सब्सक्रिप्शन को रिव्यू करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं
  • विक्टिम इस लिंक पर क्लिक करते हैं वो फिशिंग वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं

एक नया Netflix फिशिंग स्कैम सामने आया है। इस स्कैम के तहत धोखे से यूजर्स की निजी जानकारियां और क्रेडिट कार्ड इंफॉर्मेशन चुरा लिए जाते हैं। CNA की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 5 लोग इसका शिकार हो चुके हैं और उन्हें एक महीने में ही S$12,500 (लगभग 7 लाख रुपये) से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ा है। 

सिंगापुर पुलिस ने लोगों को इस बारे में जानकारी दी है और बताया है कि इस स्कैम के तहत लोगों को Netflix की तरफ से फेक ई-मेल भेजे जाते हैं। इतना ही ये मेल सिक्योरिटी सिस्टम को भी बायपास करने में सक्षम होते हैं। 

बम की तरह फट सकता है आपका स्मार्टफोन, भूलकर भी ना करें ये गलतियां!

पुलिस ने बताया कि स्कैमर्स लोगों को मेल भेजकर लोगों को बेवकूफ बनाते हैं और अपने सब्सक्रिप्शन को रिव्यू करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। फिर जैसे ही विक्टिम इस लिंक पर क्लिक करते हैं वो फिशिंग वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं। यहां विक्टिम को क्रेडिट/डेबिट कार्ड डिटेल और OTP एंटर करने को कहा जाता है। ऐसा ऑर्डर रिन्यू करने के लिए करने को कहा जाता है। फिर जैसे ही विक्टिम द्वारा डिटेल एंटर किए जाते हैं। वैसे ही ठग विक्टिम के अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं। 

ऐसे में पुलिस ने ऐसी किसी भी ई-मेल और लिंक से बचने के लिए कहा है। डाउट होने पर हमेशा वेबसाइट URL और ई-मेल डोमेन को भी चेक करने के लिए कहा गया है। 

Flipkart सेल: Xiaomi 11, iPhone 12, iPhone 11 पर मिल रही है भारी छूट

आपको बता दें कि आमतौर पर लिंक भेजकर कई तरह के ई-मेल किए जाते हैं। ऐसे में किसी भी लिंक पर क्लिक करते समय और बैकिंग डिटेल एंटर करते समय बहुत सावधानी रखें। किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन केवल ऑथेंटिक सोर्सेज के साथ ही करें। अपना OTP और पिन वगैरह किसी के भी साथ शेयर ना करें। जब कभी अगर फ्रॉड हो गया है ऐसा लगे तो तुरंत क्रेडिट या डेबिट कार्ड को ब्लॉक करवा दें। 

अगली खबर